फोटो गैलरी

Hindi Newsयोगी आदित्यनाथ बने पीठाधीश्वर

योगी आदित्यनाथ बने पीठाधीश्वर

 गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता। योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर की गद्दी संभाल ली। महंत अवेद्यनाथ की समाधि से पूर्व उन्हें नाथ और सनातन दोनों परंपरा से गोरक्षपीठाधीश्वर की गद्दी...

योगी आदित्यनाथ बने पीठाधीश्वर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 14 Sep 2014 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

 गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता। योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर की गद्दी संभाल ली। महंत अवेद्यनाथ की समाधि से पूर्व उन्हें नाथ और सनातन दोनों परंपरा से गोरक्षपीठाधीश्वर की गद्दी पर बैठाया गया। उन्होंने गोरक्षनाथ मंदिर में विधिवत पूजा की फिर महंत अवेद्यनाथ को भावभीनी विदाई दी। इस दौरान वहां मौजूद हजारों लोगों की आंखे नम हो गईं। गोरखनाथ मंदिर में सुबह सात बजे से ही योगी आदित्यनाथ को गोरक्षपीठ का महंत बनाने की तैयारी शुरू हो गई। योगी ने गोरक्षपीठ के सभी महंत की तस्वीरों की अपने हाथ से साफ कर समारोह स्थल पर लगाया।

अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की। यह सब करते हुए साढ़े नौ बज गए। फिर योगी आदित्यनाथ का गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में अभिषेक शुरू हुआ। नाथ सम्प्रदाय के संत पूजन-अर्चन के बाद योगी को महंत के आसन के पास ले गए। वहां पहले से मौजूद मंदिर की सेवा से जुड़े शहर के पांच प्रतिष्ठित परिवार के लोगों ने उन्हें बाघाम्बर की गद्दी पर बैठाया। गद्दी के ठीक पीछे ब्र२ालीन महंत अवेद्यनाथ का चित्र लगा था। इसके बाद चढ़ावा और चादरपोशी शुरू की गई, जिसमे नाथ और सनातन धर्म परंपरा के लोग शामिल हुए।

10.20 बजे योगी आदित्यनाथ को महंत के रूप में गोरक्षपीठ की गद्दी संभालने की घोषणा की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें