फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी की जनधन योजना से गरीबों का भला नहीं होने

मोदी की जनधन योजना से गरीबों का भला नहीं होने

विशेष संवाददाता राज्य मुख्यालय। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने शनिवार को यहां कहा कि केन्द्र सरकार की बहुचर्चित प्रधानमंत्री जन-धन योजना से गरीबों का कुछ भला नहीं होने वाला। उन्होंने कहा कि...

मोदी की जनधन योजना से गरीबों का भला नहीं होने
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Aug 2014 11:22 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेष संवाददाता राज्य मुख्यालय। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने शनिवार को यहां कहा कि केन्द्र सरकार की बहुचर्चित प्रधानमंत्री जन-धन योजना से गरीबों का कुछ भला नहीं होने वाला। उन्होंने कहा कि गरीबों की मदद के लिये उन्हें आर्थिक लाभ दिये जाने की सख्त जरूरत है। मायावती ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि 28 अगस्त को शुरू की गयी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश के गरीब लोगों को केवल बैंक खाता खुलवाने से कोई लाभ नहीं होगा।

ना ही इस योजना से उन्हें कोई सीधी आर्थिक मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब लोग अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर सकते हैं। उनकी आवश्यकताएं पूरी करने के लिये उन्हें आर्थिक लाभ देने की सख्त जरूरत है, जैसा कि बसपा की पूर्ववर्ती सरकार ने 'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना' के जरिये करके दिखाया था। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों का एक लाख रुपये का बीमा कराये जाने की बात कही जा रही है लेकिन बीमा दावे की धनराशि आसानी से नहीं मिलती है क्योंकि किसी भी दुर्घटना की बीमा दावा राशि मिलने में वषार्ें लग जाते हैं।

मायावती ने केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र की मौजूदा भाजपा सरकार ने पिछली सरकारों की गरीबों की मदद के लिये शुरू की गयी योजनाओं को या तो बंद कर दिया है या फिर ठंडे बस्ते में डाल दिया है। इन योजनाओं के जरिये अनुसूचित जातियोंं, जनजातियों और पिछड़े वर्ग के लोगों को जो भी लाभ मिल रहा था वह भी भाजपा की सरकार में अब शायद बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी केन्द्र सरकार पर पैनी नजर है कि कमजोर वगार्ें के लिये चल रही योजनाओं को लेकर उसका नजरिया कैसा है।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह को लेकर बीते दिनों हुए विवादित प्रकरण बारे में पूछे जाने पर मायावती ने कहा इस किस्म की घटना से तो आप खुद ही अंदाज लगा सकते हैं कि भाजपा का क्या भविष्य होने वाला है? सपा की बातें हवाई प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार द्वारा महिला अपराध के मामलों में फास्ट ट्रैक कोर्ट गठित किये जाने के बारे में पूछे जाने पर बसपा अध्यक्ष ने कहा कि सपा सरकार महिलाओं पर जुल्म ज्यादती के मामले में हवाई बातें ज्यादा करती है।

प्रचार के लिए की गयी ये बातें जमीन पर नहीं दिखती। उन्होंने कहा कि सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की महिलाओं को लेकर जो सोच है उससे साफ है कि सपा सरकार में महिलाओं को इंसाफ नहीं मिल सकता। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निवेश के लिए विदेश दौरे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अगर सपा सरकार की नीयत साफ होती तो देश में ही काफी निवेश मिल सकता है। इसके लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें