फोटो गैलरी

Hindi Newsनियोजित शिक्षकों को 5 सितंबर पर तोहफा नहीं

नियोजित शिक्षकों को 5 सितंबर पर तोहफा नहीं

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। राज्य के नियोजित शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर मानदेय बढ़ोतरी का तोहफा नहीं मिलने जा रहा है। उनका सम्मानजनक मानदेय बढ़ना तय है, लेकिन अभी इसमें दो-तीन महीने का समय लगेगा।...

नियोजित शिक्षकों को 5 सितंबर पर तोहफा नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Aug 2014 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। राज्य के नियोजित शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर मानदेय बढ़ोतरी का तोहफा नहीं मिलने जा रहा है। उनका सम्मानजनक मानदेय बढ़ना तय है, लेकिन अभी इसमें दो-तीन महीने का समय लगेगा। इन्हें कितना और किस आधार पर मानदेय दिया जाए, अभी शिक्षा विभाग यह तय नहीं कर पाया है। शिक्षक दिवस में अब मात्र 12 दिन ही बचे हैं।

ऐसे में वित्त विभाग समेत अन्य विभागों से इसको लेकर सहमति नहीं बनी है। शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी से जुड़ी कई बातों पर विचार-विमर्श चल रहा है। इसमें इनकी वरीयता के आधार पर वेतन देने के अलावा अन्य प्रकार के भत्ते या सरकारी सुविधाएं देने पर भी चर्चा हो रही है। शिक्षा मंत्री वृशिण पटेल का कहना है कि नियोजित शिक्षकों को सम्मानजनक वेतन हर हाल में मिलेगा। परंतु इसमें थोड़ा समय लग रहा है। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि शिक्षकों को सम्मानजनक मानदेय भी मिल जाए और सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ भी न पड़े।

तमाम पहलुओं को समझने के बाद कोई ठोस कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मानदेय बढ़ाने में शिक्षकों की वरीयता का पूरा ख्याल रखा जाएगा। ऐसा नहीं होगा कि लंबे समय से काम कर रहे शिक्षकों को उतना ही मानदेय मिलेगा, जितना नए शिक्षकों को मिल रहा है। वित्त समेत अन्य विभागों से भी इसे लेकर सहमति मांगी जा रही है। इसमें दो-तीन महीने का समय और लग सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें