फोटो गैलरी

Hindi Newsमार्च 2015 तक मिल जाएंगे सभी सफल आवेदकों को फ्लैट्स

मार्च 2015 तक मिल जाएंगे सभी सफल आवेदकों को फ्लैट्स

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। डीडीए ने पुरानी आवासीय फ्लैट योजना से सबक लेते हुए आगामी योजना में फ्लैट आवंटित करने की तिथि अभी से मुकर्रर कर ली है। एक सितंबर से शुरू होने वाली आवासीय फ्लैट योजना 2014...

मार्च 2015 तक मिल जाएंगे सभी सफल आवेदकों को फ्लैट्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Aug 2014 12:58 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। डीडीए ने पुरानी आवासीय फ्लैट योजना से सबक लेते हुए आगामी योजना में फ्लैट आवंटित करने की तिथि अभी से मुकर्रर कर ली है। एक सितंबर से शुरू होने वाली आवासीय फ्लैट योजना 2014 के ड्रा में सफल आवेदकों को 31 मार्च 2015 तक फ्लैट आवंटित कर दिये जाएंगे। योजना का ड्रा अक्टूबर के आखिर तक करने की योजना है।

इतना ही नहीं योजना के फार्म को डीडीए की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है। लेकिन फार्म जमा करते समय 150 रुपये का ड्राफ्ट अलग से जमा करना होगा। डीडीए फिलहाल 25 लाख फार्म आवेदन के लिए छपवाने की तैयारी कर रहा है। जिसे तेरह प्रमुख बैंकों से हासिल किया जा सकेगा। डीडीए वीसी बलविंदर कुमार के अनुसार इस बार स्कीम में शामिल अधिकतर फ्लैट दिसंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे। केवल कुछ प्रतिशत मकानों का निर्माण ही शेष होगा, जिसे मार्च में पूरा करते हुए आवंटित कर दिया जाएगा।

हालांकि इस योजना के सभी सफल आवंटी मकानों की बिक्री पांच वर्ष तक नहीं कर सकेंगे। क्योंकि योजना में यह नियम प्रोपर्टी डीलरों व निवेशकों की कारगुजारी को देखते हुए रखा गया है, ताकि जरूरतमंद लोगों को ही इस योजना में शामिल होने का मौका मिले। इसे लेकर डीडीए और आवेदकों के बीच करार किया जाएगा। योजना में शामिल होने के लिए 9 अक्टूबर तक फार्म जमा किये जा सकेंगे और योजना है कि फार्म भरने की अंतिम तिथि के लगभग बीस दिन बाद ड्रा निकाला जाए।

ड्रा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए बाहरी सरकारी एजेंसी के माध्यम से कराया जाएगा। पहले इस नई आवासीय योजना के तहत करीब 27 हजार फ्लैटों का ड्रा कराने की तैयारी थी। मगर बाद में यह योजना 25034 पर सिमट गई। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में डीडीए ने 16300 फ्लैटों की आवास योजना निकाली थी। लेकिन इस योजना में अब तक वसंत कुंज डी-6 ब्लॉक में कई लोगों को मकान आवंटन को लेकर शिकायत बनी हुई है। पिछली याजना के लिए डीडीए ने करीब बारह लाख फार्म छपवाए थे।

ग्रीन बिल्डिंग नार्म्स पर आधारित होंगे फ्लैट्स पहली बार इन फ्लैटों के निर्माण में ग्रीन बिल्डिंग नार्म्स को ध्यान में रखा गया है। इनमें ओपन एरिया में बिजली की व्यवस्था एलईडी व सीएफएल बल्ब के हिसाब से तैयार की जाएगी। इसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग तथा हरेक घर में कम से कम दो घंटे सूरज की रोशनी पहुंचे इस प्रकार से तैयार किया जा रहा है। प्री-फैब अथवा फ्लाई एैश से तैयार किया जा रहा है इन मकानों को। फ्लैटों की कीमत योजना में सबसे अधिक 22627 फ्लैट 32 मीटर से लेकर 48 मीटर साइज के हैं।

इन फ्लैटों की कीमत 14 लाख से लेकर 22 लाख रुपये तक होगी। जबकि 811 पुराने फ्लैट हैं। इन्हें डीडीए के निर्धारित रेट से कम पर दिया जाएगा। ये फ्लैट जितने पुराने होंगे उनकी कीमत में1.2 फीसदी प्रति वर्ष के हिसाब से कीमत कम होती जाएगी। 896 फ्लैट नए बने हैं। इसमें एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैट शामिल हैं। इनकी कीमत अगल अलग एरिया के हिसाब से है। अधिकतम कीमत एक करोड़ 20 लाख रुपये तक है। इसके अलावा 700 सौ फ्लैट ईडब्ल्यूएस श्रेणी के हैं।

जिसमें कम आय वर्ग के लोग ही शामिल हो सकेंगे। इसके लिए आवेदक को एक लाख रुपये सालाना आमदनी का आय प्रमाण पत्र देना होगा। इसके लिए दस हजार रुपये पंजीकरण राशि जमा करनी होगी। ये फ्लैट 6 लाख 90 हजार रुपये से लेकर 11लाख तक कीमत के होंगे। आवेदन की शर्त 18 साल का कोई भी व्यक्ति इस योजना में आवेदन कर सकेगा। हर व्यक्ति के लिए एक ही आवेदन मान्य होगा। पति-पत्नी दोनों अलग-अलग आवेदन कर सकेंगे। दोनों के फ्लैट निकलने पर एक को फ्लैट वापस करना होगा।

यदि पूर्व में ही पति अथवा पत्नी के नाम पर दिल्ली में डीडीए की प्रोपर्टी है तो वह आवेदन नहीं कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें