फोटो गैलरी

Hindi Newsतीन बड़ी परियोजना ठप, बढ़ सकता है संकट

तीन बड़ी परियोजना ठप, बढ़ सकता है संकट

बिजली संकट ङोल रहे लोगों पर हो सकता है कि अगले एक-दो दिन में फिर से कटौती का फिर बड़ा करंट लगना शुरू हो जाए। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश की बड़ी परियोजनाओं की यूनिटों के एक के बाद एक उत्पादन...

तीन बड़ी परियोजना ठप, बढ़ सकता है संकट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Aug 2014 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें






बिजली संकट ङोल रहे लोगों पर हो सकता है कि अगले एक-दो दिन में फिर से कटौती का फिर बड़ा करंट लगना शुरू हो जाए। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश की बड़ी परियोजनाओं की यूनिटों के एक के बाद एक उत्पादन ठप होने से संकट के बादल गहराते जा रहे हैं। कासिमपुर परियोजना में आए दिन उत्पादन बंद हो जाता है। वहीं गुरुवार को तकनीकी गड़बड़ी के चलते तीन बड़ी परियोजनाएं अनपरा, परीछा और रोजा की कई यूनिटें ठप हो गईं।  
पिछले करीब 15 दिनों से प्रदेश के ऊर्जा विभाग में कुछ भी सामान्य नहीं चल रहा है। एक के बाद एक प्रदेश की सभी बड़ी परियोजनाओं की स्थिति बिगड़ती जा रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि जैसे ही कोई सुधार की गुंजाइश होती है, वैसे ही कुछ न कुछ परिस्थिति बिगड़ जाती है। दूसरे ही दिन किसी न किसी परियोजना की यूनिटें फिर से दम तोड़ दे रही हैं। गुरुवार को जहां अलीगढ़ में हरदुआगंज पॉवर प्लांट की यूनिटों में उत्पादन शुरू हुओ तो बिजली अधिकारियों ने थोड़ी राहत की सांस ली ही थी कि तकनीकी खराबी के कारण सोनभद्र की 1630 मेगावाट क्षमता वाली अनपरा, झांसी की 1140 मेगावाट क्षमता वाली परीछा और शाहजहांपुर की 1200 मेगावाट क्षमता वाली रोजा की एक-एक यूनिट बंद हो गई। इसके चलते प्रदेश भर में एक साथ 750 मेगावाट बिजली की गिरावट आ गई। दूसरी ओर सोनभद्र की 300 मेगावाट क्षमता की रिहंद परियोजना और शक्तिनगर की 2000 मेगावाट क्षमता वाली सिंघरौली परियोजना में भी वर्तमान में कोयले की भारी कमी सामने आ रही है। वहां कोयला न पहुंच पाने की वजह से परियोजना पूरी तरह से ठप पड़ी हुई हैं।
उत्तराखंड ने भी खड़े किए हाथ
उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद ग्रिड को उत्तराखंड की उत्तरकाशी, काशीपुर, रुद्रपुर सहित कई छोटी-बड़ी परियोजनाआं से बिजली भेजी जाती है। लेकिन बरसात के चलते उत्तराखंड में बाढ़ आने से कई परियोजनाओं का उत्पादन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। नतीजा उत्तराखंड की ओर से मुरादाबाद को दी जाने वाली बिजली सप्लाई रोक दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें