फोटो गैलरी

Hindi Newsआम जनता और प्रशासन की अटकी रहीं सांसें

आम जनता और प्रशासन की अटकी रहीं सांसें

लोनी। हमारे संवाददाता। बच्ची से छेड़खानी के मामले में रविवार देर रात हंगामे के बाद सोमवार को दिनभर लोगों ने हंगामा किया। सुबह एक बार हालात बेकाबू होते दिखे, तो लोनी के आम लोगों और प्रशासन की सांसें...

आम जनता और प्रशासन की अटकी रहीं सांसें
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 20 Aug 2014 01:24 AM
ऐप पर पढ़ें

लोनी। हमारे संवाददाता। बच्ची से छेड़खानी के मामले में रविवार देर रात हंगामे के बाद सोमवार को दिनभर लोगों ने हंगामा किया। सुबह एक बार हालात बेकाबू होते दिखे, तो लोनी के आम लोगों और प्रशासन की सांसें अटक गईं। भीड़ और तनाव को देखते हुए आसपास के जिलों की पुलिस बुला ली गई। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने ठेला व रेहड़ी पलट दिए। इस दौरान बाजार बंद हो गए।

स्टेट हाईवे पर बवाल के चलते आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सोमवार सुबह पीडि़ता के घर लोग जुटना शुरू हो गए। पुलिस के खिलाफ लोगों में आक्रोश था। उन्होंने स्टेट हाईवे जाम कर दिया। जाम से निकालने का प्रयास कर रहे कई राहगीरों व ऑटो चालकों के साथ मारपीट भी की। पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो भीड़ ने भी पथराव किया। इस दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हुए व कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। दो नंबर चौक से हटे लोगों का हुजूम दिल्ली से उत्तराचंल सीमा तक जाने वाले स्टेट हाईवे-57 पर दिल्ली की ओर बढ़ गया।

इसके बाद अगले करीब दो घंटे तक पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच लाठीचार्ज व पथराव हुआ। बागपत, हापुड़, नोएडा व गाजियाबाद से और पुलिसफोर्स आ जाने के बाद स्थिति पर नियंत्रण हो सका। इसी दौरान ग्यारह बजे किसी ने अफवाह उड़ा दी कि पीडि़त बच्ची की मौत हो चुकी है। इससे गुस्साए सैकड़ों प्रदर्शनकारी थाने का घेराव करने पहुंच गए। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि पुलिस ने आरोपी पर हल्की धाराएं लगाई हैं। जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा व एसएसपी धर्मेंद्र यादव द्वारा बच्ची के सकुशल होने की सूचना व उचित कार्रवाई करने की बात पर लोग शांत हुए।

इसी बीच मौके पर पहुंचे पालिका चेयरमैन मनोज धामा व भाजपा नेता नंदकिशोर गुर्जर ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। तनावपूर्ण हालात की गंभीरता को देखते हुए लोनी क्षेत्र में कई स्थानों पर आरएएफ, पीएसी व पुलिसफोर्स तैनात किया गया है। एडीजे लॉ एंड ऑर्डर ने की अधिकारियों के साथ बैठक देर शाम लखनऊ से लोनी पहुंचे एडीजे लॉ एंड ऑर्डर मुकुल गोयल ने लोनी थाने में सभी अधिकारियों से बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से पूरे हालात को जाना।

साथ ही पूरे हालात पर गंभीरता से नजर बनाए रखने की हिदायत दी। आरोपी को फांसी की सजा देने की मांग पीडि़त बच्ची की मां का कहना है कि आरोपी ने पड़ोसी होते हुए भी जिस प्रकार उसकी पुत्री के साथ घिनौनी हरकत को अंजाम दिया है, उससे वह काफी आक्रोशित हैं और पुलिस से आरोपी को फांसी की सजा दिलाने मांग करती हैं। पूरे क्षेत्र में बंद रहीं दुकानें सोमवार की सुबह शुरू हुए बवाल के बाद स्टेट हाईवे पर लोनी बॉर्डर से लेकर पावी सादकुपर तक करीब 6 किमी के दायरे व गाजियाबाद रोड पर लोनी तिराहे से बंथला फाटक तक मार्केट बंद रही।

भारी पुलिसफोर्स की मौजूदगी के चलते क्षेत्र में दिनभर कर्फ्यू जैसे हालात रहे। हालांकि देर शाम कुछ स्थानों पर कुछ दुकानें खुल गईं और मार्गों पर ऑटो भी दौड़ने लगे। अफवाहों का बाजार रहा गर्म बवाल शुरू होने के बाद लोनी क्षेत्र में दिन भर तरह-तरह की अफवाहों का बाजार गर्म रहा। इसके चलते कॉलोनियों के भीतर की दुकानें भी कई बार बंद हो गईं। गलियों व सड़कों पर लोगों को भागते-दौड़ते देखा गया। कॉलोनियों में घूमकर की शांति बनाए रखने की अपील अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए बसपा विधायक हाजी जाकिर अली व सपा नेता असद अली मुखिया ने टौली मोहल्ला, प्रेमनगर, रूपनगर, मुस्तफाबाद, अशोक विहार, जमालपुरा व नसबंदी आदि कॉलोनियों में घूमकर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

प्रदर्शन करने वालों पर लग सकता है रासुका सोमवार को हुए बवाल पर लोनी पुलिस ने देर रात 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में जानलेवा हमला, सरकारी काम में बाधा, तोड़फोड़, आगजनी के आरोप में विभिन्न धाराओं के तहत यह मुकदमा दर्ज किया है। रिपोर्ट में इन लोगों पर रासुका व गैंगेस्टर एक्ट लगाने की बात भी कही गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें