फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र जारी करने के आदेश जारी

शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र जारी करने के आदेश जारी

राज्य मुख्यालय, प्रमुख संवाददाता शिक्षामित्रों की शिकायत पर बेसिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद ने आदेश जारी कर दिए हैं। परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर कहा है कि शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के...

शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र जारी करने के आदेश जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Jul 2014 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य मुख्यालय, प्रमुख संवाददाता शिक्षामित्रों की शिकायत पर बेसिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद ने आदेश जारी कर दिए हैं। परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर कहा है कि शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त की कार्रवाई जल्द पूरी की जाए। लगभग 58 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन इस पहले चरण में होना है। दरअसल शिक्षामित्रों के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने की समयसारिणी 30 जून को जारी किया गया था लेकिन उसके बाद शासन या परिषद की तरफ से नियुक्ति पत्र जारी करने कोई आदेश या निर्देश जारी नहीं हुआ था।

लिहाजा बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने काउंसिलिंग तो करवा ली लेकिन नियुक्ति पत्र देने में यह कह कर टालमटोल की कि परिषद से कोई निर्देश मिलने के बाद ही तैनाती दी जाएगी। कुछ जिलों से नियुक्ति पत्र देने के लिए पैसे मांगे जाने की शिकायतें भी आई थीं। केवल एक-दो जिलों में ही नियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है। इसका संज्ञान लेते हुए परिषद ने तैनाती के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। यूपी में लगभग पौने दो लाख शिक्षामित्रों को प्रशिक्षित किया जा रहा है और इसके बाद इन्हें बिना टीईटी सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जा रहा है।

इसमें से 58 हजार शिक्षामित्र प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं और इन्हें समायोजित किए जाने की कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें