फोटो गैलरी

Hindi Newsपूर्वोत्तर वालों पर हमले रोकने के लिए सरकार बढ़ाएगी मेलजोल

पूर्वोत्तर वालों पर हमले रोकने के लिए सरकार बढ़ाएगी मेलजोल

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। दिल्ली सहित देश के अन्य भागों में पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों पर हो रहे हमलों से चिंतित सरकार ने इन्हें रोकन के लिए एक अहम योजना को लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत...

पूर्वोत्तर वालों पर हमले रोकने के लिए सरकार बढ़ाएगी मेलजोल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Jul 2014 01:17 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। दिल्ली सहित देश के अन्य भागों में पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों पर हो रहे हमलों से चिंतित सरकार ने इन्हें रोकन के लिए एक अहम योजना को लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत पूर्वोत्तर वालों के प्रति पूर्वाग्रह को दूर करने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय की पहल पर आगामी नवंबर में दिल्ली में चार दिवसीय पूर्वोत्तर कार्नीवाल आयोजित किया जाएगा।

गृह मंत्रालय की ओर से दिल्ली के मुख्य सचिव एसके श्रीवास्तव को भेजे संदेश में कहा गया है कि पूर्वोत्तर राज्यों के लोग देश के अन्य भागों में खुद को अलग थलग महसूस न करें इसलिए इनके साथ मेलजोल बढ़ाने के लिए यह पहल की गई है।

इसके तहत 7 से 10 नवंबर तक आयोजित होने वाले नॉर्थईस्ट कार्नीवाल में होने वाले विशेष सत्रों में पूर्वोत्तर राज्यों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के अलावा वहां मौजूद अलगाववाद सहित अन्य समस्याओं, युवाओं के कौशल विकास, निवेश और दिल्ली, मुंबई सहित अन्य महानगरों में पढ़ रहे पूर्वोत्तर के छात्रों की सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा होगी। पूर्वोत्तर वालों को देश के अन्य राज्यों से भावनात्मक तौर पर जोड़ने के मकसद से हो रहे इस कार्नीवाल का आयोजन मुंबई में भी होगा।

ज्ञात हो कि इस तरह के हमलों को रोकने के लिए पिछले साल भी दिल्ली में पूर्वोत्तर महोत्सव आयोजित किया गया था। इसकी थीम कनेक्टिंग पीपुल एंड सेलीब्रेटिंग लाइफ थी। केन्द्र सरकार की पहल पर आयोजित इस महोत्सव में विश्व चेंपियन मुक्केबाज मेरीकाॠम सहित पूर्वोत्तर की अन्य प्रमुख हस्तियों ने हिस्सा लिया था। इस साल आयोजित होने वाले कार्नीवाल में दिल्ली सरकार को इसका व्यापक पैमाने पर प्रचार करने को कहा गया है। जिससे इस तरह के हमलों को रोकने के लिए शुरू की गई इस पहल को कारगर बनाया जा सके।

दिल्ली सरकार इस बावत पूर्वोत्तरवासियों की बहुलता वाले इलाकों मुनीरका, लाजपत नगर और मुखर्जी नगर सहित अन्य इलाकों में सघन प्रचार अभियान शीघ्र शुरू कर देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें