फोटो गैलरी

Hindi Newsसौर ऊर्जा के लिए दिल्ली अपनाएगी गुजरात मॉडल

सौर ऊर्जा के लिए दिल्ली अपनाएगी गुजरात मॉडल

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। दिल्ली में ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के विकल्प को कारगर बनाने के लिए गुजरात माॠडल की तर्ज पर रूफटाॠप पाॠलिसी को आगे बढ़ाया जाएगा। केन्द्र सरकार ने...

सौर ऊर्जा के लिए दिल्ली अपनाएगी गुजरात मॉडल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Jul 2014 01:17 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता। दिल्ली में ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के विकल्प को कारगर बनाने के लिए गुजरात माॠडल की तर्ज पर रूफटाॠप पाॠलिसी को आगे बढ़ाया जाएगा। केन्द्र सरकार ने राजधानी में सोलर पैनल के लिए जगह की कमी को पूरा करने के लिए इमारतों की छतों को इस्तेमाल करने के विकल्प को अपनाने का रास्ता साफ कर दिया है। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल ने सोमवार को राज्यसभा में बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा पहले से ही सोलर रूफटाॠप पाॠलिसी को कार्यान्वित करने की दिशा में प्रयास जारी हैं।

गुजरात के गांधीनगर माॠडल की तर्ज पर सौर ऊर्जा को ग्रिड से जोड़ने की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए सभी संबद्ध पक्षों से बातचीत चल रही है। एक सवाल के जवाब में गोयल ने बताया कि योजना के शुरुआती दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ इलाकों में संबद्ध बिजली कंपनी के साथ नेट ग्रिड मीटरिंग सिस्टम के तहत सौर ऊर्जा की कीमत तय कर इस प्रणाली को लागू करने की तैयारी चल रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने हाल ही में ग्रिड रूफटाॠप और सूक्ष्म सौर ऊर्जा संयत्र योजना शुरू की है।

इसके तहत केन्द्र सरकार ऐसे संयंत्रों को कुल लागत पर 30 प्रतिशत वित्तीय सहायता भी दे रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात, केरल, उत्तराखंड और आंध्र प्रदेश में इस योजना की कामयाबी को देखते हुए अब दिल्ली में भी युद्धस्तर पर लागू किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें