फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली से गाजियाबाद तक वीआईपी ट्रेनों की होगी मॉनिटरिंग

दिल्ली से गाजियाबाद तक वीआईपी ट्रेनों की होगी मॉनिटरिंग

गाजियाबाद। वरिष्ठ संवाददाता। मंगलवार की रात एक साथ चार ट्रेनों में डकैती की वारदात ने पूरे रेलवे प्रशासन को हिला दिया है। पिछले एक माह में करीब एक दर्जन ट्रेनों में वारदात हुई है। इन पर अंकुश...

दिल्ली से गाजियाबाद तक वीआईपी ट्रेनों की होगी मॉनिटरिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Apr 2014 11:33 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। वरिष्ठ संवाददाता। मंगलवार की रात एक साथ चार ट्रेनों में डकैती की वारदात ने पूरे रेलवे प्रशासन को हिला दिया है। पिछले एक माह में करीब एक दर्जन ट्रेनों में वारदात हुई है। इन पर अंकुश लगाने के लिए अब दिल्ली व गाजियाबाद तक सभी वीआईपी ट्रेनों की मॉनिटरिंग की जाएगी।

इतना ही नहीं इन ट्रेनों के यहां ठहराव के दौरान वीडियो ग्राफी भी कराई जाएगी। पिछले दिनों ट्रेनों में हुई लूट का वारदात में बदमाश दिल्ली व गाजियाबाद स्टेशन से सवार हुई। पीड़ित यात्रियों के मुताबिक बदमाश या तो साहबिाबाद से पहले चेन पुलिंग करके कूदे या फिर गाजियाबाद स्टेशन को पार करने के बाद। नौ अप्रैल को पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में हुई लूट के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। उसके मुताबिक दिल्ली से मुरादाबाद व अलीगढ़ रूट पर कई गैंग सक्रिय हैं।

जो अलग-अलग ट्रेनों में घटनाओं को अंजाम देते हैं। सभी लोग दिल्ली या गाजियाबाद से ट्रेनों में सवार होते हैं। उसके बाद दिल्ली से चलने के बाद साहबिाबाद स्टेशन से पहले लूट करके ट्रेन से कूद जाते हैं। वहीं गजियाबाद से सवार होने के बाद आउटर पर चेन पुलिंग करके कूदते हैं। बदमाशों के इस खुलासे के बाद रेलवे प्रशासन दिल्ली व गाजियाबाद तक के रूट को लेकर ज्यादा सक्रिय हो गया है। आरपीएफ प्रभारी आरके कनौजिया के मुताबिक आरपीएफ व जीआरपी की दिल्ली-गाजियाबाद की संयुक्त टीम अब दिल्ली से गाजियाबाद तक सभी वीआईवी ट्रेनों की मॉनिटरिंग करेगी।

दिल्ली से निकलने के बाद हर ट्रेनों को वॉच किया जाएगा। गाजियाबाद स्टेशन पर रुकने के बाद उसकी वीडियोग्राफी भी होगी। ताकि यहां से चढ़ने वाले यात्रियों का पता लग सके। इन ट्रेनों पर रहेगी ज्यादा नजर-लखनऊ शताब्दी-देहरादून शताब्दी-हावड़ा जनता मेल-मूरी एक्सप्रेस-लखनऊ मेल-लखनऊ स्पेशल-कालका मेल-प्रयागराज एक्सप्रेस-फरक्का एक्सप्रेस-पुरुषोत्तम एक्सप्रेसट्रेनों में सुरक्षित यात्रा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कई टीम बनाई गई है। जिन स्थानों पर घटनाएं ज्यादा हुई हैं उन्हे चिन्हित किया जा रहा है।

दिल्ली गाजियाबाद सेक्शन पर विशेष नजर रखी जा रही है। -हरानंद, चीफ सेफ्टी कमशि्नर, उत्तर रेलवे ट्रेनों में पत्थरबाजी पर गंभीर नहीं रेलवे प्रशासन गाजियाबाद। ट्रेनों पत्थरबाजी को लेकर रेलवे प्रशासन गंभीर नहीं है। लखनऊ मेल में हुई घटना के दौरान बदमाशों ने ट्रेन पर पत्थरबाजी भी की। इस प्रकार की वारदात कई बार गाजियाबाद से डासना मसूरी रेलवे लाइन पर हो चुकी हैं। यहां ट्रैक के आसपास रहने वाले कुछ युवक रात के समय ट्रेनों में पत्थर फेंकते हैं।

हाल ही में गोशाला फाटक के बाद शताब्दी ट्रेन पर भी पत्थरबाजी की गई थी। इससे उसका शीशा चटक गया था। मामले को लेकर दैनिक यात्री संघ कई बार रेलवे प्रशासन से लिखित शिकायत कर चुका है। ं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें