फोटो गैलरी

Hindi Newsकॉलेजों में एडमिशन ऑनलाइन करने की तैयारी

कॉलेजों में एडमिशन ऑनलाइन करने की तैयारी

प्रदेश उच्च्तर शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी कर ली है। आवेदन फॉर्म खरीदने और जमा कराने के लिए पॉलीटेक्नीक संस्थानों की तरह इस बार कॉलेजों में भी...

कॉलेजों में एडमिशन ऑनलाइन करने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 17 Apr 2014 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश उच्च्तर शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी कर ली है। आवेदन फॉर्म खरीदने और जमा कराने के लिए पॉलीटेक्नीक संस्थानों की तरह इस बार कॉलेजों में भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इस प्रक्रिया के लिए कॉलेज अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं हुए हैं। राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 14 को छोड़ कर अन्य दोनों राजकीय कॉलेजों की वेबसाइट क्रप्ट हो चुकी हैं। सेक्टर 14 की वेबसाइट पर भी कोई खास अपडेट नहीं है।
बाहरवीं कक्षा की परीक्षा देने के बाद अब छात्र शहर के कॉलेजों की जानकारी जुटाना चाहते हैं।

आखिरकार उनके भविश्य सवाल जो है, लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि घर बैठ कर शहर के राजकीय कॉलेजों की जानकारी जुटाने में छात्र असमर्थ हैं। क्योंकि राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 14 को छोड़ कर अन्य दोनों कॉलेज द्रोणाचार्य राजकीय कॉलेज और राजकीय महाविद्यालय सेक्टर नौ की वेबसाइट ही नहीं है। पहले इन कॉलेजों ने भी वेबसाइट बनाई थी। जो अब करप्ट हो चुकी हैं। कॉलेज प्रबंधन का इस तरफ कोई ध्यान ही नहीं है। ऑनलाइन एडमिशन तो दूर इन कॉलेजों के संबंध में छात्रों को स्टीक जानकारी जुटाने में ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छात्र इस बात को लेकर भी परेशान हैं कि अगर यही स्थिति रही तो ऑनलाइन आवेदन के दौरान उन्हें काफी दिक्कत उठानी पड़ेगी।

पिछले साल भी आई थी परेशानी
ऐसा नहीं है कि यह परेशानी अभी की है। पिछले साल फॉर्म एडमिशन आवेदन की प्रक्रिया के दौरान भी द्रोणाचार्य राजकीय कॉलेज की वेबसाइट क्रप्ट हो गई थी। जिसके चलते छात्रों को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने में काफी परेशानी आई थी। अन्य दोनों कॉलेजों की वेबसाइट से भी छात्रों को कोई खास मदद नहीं मिल पाई थी।

इस महीने होनी है बैठक
ऑनलाइन एडमिशन के प्रारूप को इस महीने के अंत में होने वाली प्राचार्यो की बैठक में हरी झंडी दिखाई जाएगी। हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय की तरह कॉमन एडमिशन फॉर्म की सुविधा हरियाणा के छात्रों को नहीं मिलेगी। छात्र जिस भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें संबंधित कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करना होगा। एक आवेदन फॉर्म में सिर्फ एक ही कोर्स भरा जा सकता है। एक ही कॉलेज में अगर अलग-अलग कोर्सों के लिए आवेदन करना है तो फॉर्म भी अलग ही भरने होंगे। आवेदन फॉर्म की फीस को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि यह कैसे ली जाए? विभाग इस फीस को ऑनलाइन डेबिट और क्रेडिट कॉर्ड के माध्यम से लेना चाहता है। जबकि कुछ कॉलेज के प्राचार्य चाहते हैं कि यह फीस कॉलेजों में ही जमा हो या बैंकों में कॉलेजों के अकाउंट में जमा कराई जाए।

सभी कॉलेजों से मांगी रिपोर्ट
उच्चत्तर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सभी कॉलेजों के प्राचार्यो को पत्र लिख कर वेबसाइट की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। साथ ही जिन कॉलेजों की वेबसाइट बंद हैं उन्हें भी तुरंत शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। ऑनलाइन एडमिशन आवेदन प्रक्रिया छात्रों को परेशानियों से छुटकारा दिलाने के मामले में काफी अहम मानी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें