शुक्रवार, 25 अप्रैल, 2014 | 00:16 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
 
सामूहिक बलात्कार के मामले की दोबारा होगी जांच
First Published:28-12-12 11:13 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

नई दिल्ली वरिष्ठ संवाददाता

पिता द्वारा बेची गई नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले की अदालत ने दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। यह मामला पश्चिम बंगाल की 14 साल की एक लड़की का है। आरोप है कि बच्ची के पिता ने उसे मुन्नी नामक एक महिला को पांच हजार रुपये में बेच दिया था। मुन्नी बच्ची को लेकर दिल्ली आई थी। रोहिणी स्थित कॉमिनी लॉ की अदालत ने इस मामले में मुन्नी की भूमिका की भी जांच करने को कहा है।

पुलिस के मुताबिक मुन्नी ने लड़की को आरोपी राजू यादव के घर छोड़ दिया था जहां उसके साथ बलात्कार किया गया। दरअसल दिल्ली पुलिस की सहायक पुलिस आयुक्त श्वेता सिंह ने अदालत में कहा कि इस मामले में बच्ची की तस्करी के पहलू को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त जांच की जरूरत है। जिसे अदालत ने मंजूर कर लिया। अदालत में सुनवाई के दौरान लड़की ने अदालत को बताया कि वह पश्चिम बंगाल में अपने ननिहाल में मां और भाई बहनों के साथ रह रही थी।

पिता ने उन लोगों को छोड़ दिया था और दूसरी शादी कर ली थी। बच्ची ने बताया कि उसका पिता उसे अपनी दूसरी पत्नी के घर ले गया और दोनों ने मिलकर उसे बेच दिया। अदालत ने पीड़ित बच्ची की मां का पता लगाने का पुलिस को आदेश दिया और लड़की को निर्मल छाया भेज दिया है। साथ अदालत ने निर्मल छाया के अधीक्षक को निर्देश दिया है कि वह लड़की से किसी से न मिलने दें। इतना ही नहीं अदालत ने उत्तरी दिल्ली जिला पुलिस उपायुक्त को मामले की जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर उपकार कौर के खिलाफ उचित कार्रवाई करने निर्देश भी दिया है।

अदालत ने कहा है कि जांच अधिकारी ने जानबूझ कर जांच को भटकाने की कोशशि की। खुद की नाबालिग बेटी से किया दुष्कर्म, आठ साल की कैदनई दिल्ली वरिष्ठ संवाददाताअपनी 12 साल की बेटी के साथ कई बार बलात्कार करने के दोषी अभियुक्त को अदालत ने आठ साल कैद की सजा सुनाई है। एडशिनल सेशन जज संजय गर्ग की अदालत ने मुजरिम मान सिंह थापा की उस दलील को खारिज कर दिया जिसमें उसने कहा था कि वह 70 साल का है और इस अवस्था के कारण नपुंसक हो गया है, वह यह अपराध नहीं कर सकता ।

अदालत ने अपने फैसले में कहा कि यह परिवार में यौन दुराचार का मामला है क्योंकि लड़की दोषी की सगी बेटी है । लड़की के मुताबिक दोषी ने उसके साथ कई बार बलात्कार किया । अभियोजन पक्ष के मुताबिक लड़की ने अपने बहन की मदद से वर्ष 2011 में पुलिस के पास शिकायत की थी और आरोप लगाया था कि उसका पिता अक्सर उसके साथ बलात्कार करता है और पिटाई करता है। दुष्कर्म करने वाले को पांच साल की सजानशीला पदार्थ खिलाकर एक युवती के साथ बलात्कार करने वाले अभियुक्त को अदालत ने पांच साल की सजा सुनाई है।

इसके अलावा अभियुक्त विवेक पर अदालत ने पांच हजार रुपये का जुर्माना भी किया है। अदालत ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि आरोपी पीड़िता का पहचान वाला था। इसी वशि्वास का अभियुक्त ने नाजायज फायदा उठाया। अभियुक्त ने पेय पदार्थ में नशीला पदार्थ मिलाया और पीड़िता के साथ दुष्कर्म किया। ऐसा अपराधी सख्त सजा का ही हकदार है। पेश मामला पूर्वी दिल्ली इलाके का है। अभियोजन पक्ष के अनुसार अभियुक्त पीड़िता के पड़ाेस में रहता था। दोनों के बीच दोस्ताना संबंध थे।

मार्च 2010 में पीड़िता ने घर की मजबूरी बताते हुए अभियुक्त से नौकरी दिलाने की बात कही। अभियुक्त पीड़िता को लेकर एक पहचान वाले व्यक्ति के कार्यालय में गया। जहां उसने पीड़िता को कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए दी। जब पीड़िता बेहोश हो गई तो अभियुक्त ने उसके साथ दुष्कर्म किया। युवती ने इस बाबत अभियुक्त के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
Image Loadingबंगाल में 82%, बिहार में 62% वोटरों ने किया मतदान
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 11 राज्यों तथा एक केन्द्र शासित क्षेत्रों के लिए 117 सीटों के चुनाव में औसतन करीब 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
आंशिक बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 06:47 AM
 : 06:20 PM
 : 68 %
अधिकतम
तापमान
20°
.
|
न्यूनतम
तापमान
13°