रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 13:13 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    एयर इंडिंया के कई पायलट खत्म लाइसेंस पर उड़ा रहे हैं विमान इराक में आईएस के ठिकानों पर अमेरिका के 23 हवाई हमले राजनाथ ने युवाओं से शांति और सौहार्द का संदेश फैलाने को कहा  शीतकालीन सत्र से पहले नए योजना निकाय का गठन कर सकती है सरकार  आज मोदी की चाय पार्टी में शामिल हो सकते हैं शिवसेना सांसद शिक्षिका ने की थी गोलीबारी रोकने की कोशिश नांदेड-मनमाड पैसेजर ट्रेन के डिब्बे में आग,यात्री सुरक्षित दिल्ली के त्रिलोकपुरी में हिंसा के बाद बाजार बंद, लगाया गया कर्फ्यू  मोदी की मौजूदगी में मनोहर लाल खट्टर ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता
ट्रेनिंग लेकर अभिभावक खुद बनाएंगे अपने लाडलों को ‘स्पेशल’
गुड़गांव। कुमार हरिओम First Published:26-12-12 09:33 PM

अपने लाडलों को दूसरें बच्चों की तरह स्पेशल बनाने के लिए अब अभिभावकों को किसी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं रहेगी। वे खुद इसके लिए बच्चों को तैयार कर सकेंगे। स्पेशल नीड वाले बच्चों को तैयार करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) ऐसे अभिभावकों को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहा है। जिससे वे अपने बच्चों को तैयार कर सकें। ब्लॉक स्तर पर होने वाला प्रशिक्षण हरियाणा में पहली बार शुरू किया जा रहा है।


सीडब्ल्यूएसएन बच्चों को जमीनी स्तर पर प्रशिक्षित करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान ने प्रदेश स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। जिसमें ऐसे बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को स्पेशल प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। तीन दिनों तक आयोजित होने वाले कैंप की खास बात यह रहेगी कि बच्चों की तरह अभिभावकों को इसके लिए पूरा प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा अभिभावकों को भी आने वाली समस्याओं को दूर किया जाएगा। एसएसए के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर पहली बार ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इससे इन बच्चों को सबसे अधिक फायदा पहुंचेगा। एसएसए  ने कैंप का पूरा शेडय़ूल भी तैयार कर लिया है जिसमें चारों ब्लॉक में तीन-तीन दिनों का कैंप लगाकर इन बच्चों के अभिभावकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

कैंप में क्या होगा खास--
-मनोवैज्ञानिक तरीके से बच्चों को सिखाया जाएगा
-व्यवहारिकता के लिए दी जाएगी टिप्स
-घर पर पढ़ाने की भी दी जाएगी ट्रेनिंग।
-संचार साधनों से परस्पर सामंजस्य बैठाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

कलस्टर स्तर पर किया गया प्रशिक्षित
इससे पहले भी एसएसए ने दो साल पहले कलस्टर स्तर पर ऐसे बच्चों के अभिभावकों को प्रशिक्षित किया था। दो दिन के प्रशिक्षण कैंप में शारीरिक के साथ व्यावहारिकता के लिए नए उपाय बताए गए। लेकिन इसके बाद प्रशिक्षण कैंप नहीं होने से उसका फायदा नहीं मिल पाया था।
इनसेट
बीएस मजाैका, डीपीसी, सर्व शिक्षा अभियान
शेडय़ूल तैयार कर लिया गया है मुख्यालय से फंड आते ही ब्लॉक स्तर पर कैंप का आयोजन कराया जाएगा।
 
 
|
 
 
टिप्पणियाँ