रविवार, 23 नवम्बर, 2014 | 12:43 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बीजेपी ने नहीं लागू की कांग्रेस की योजनाएं : सोनियासोनिया : लोगों के सम्मान के लिये कांग्रेस ने किया कामबीजेपी की सरकार में यहां अपराध बड़ा : सोनियासोनिया : सत्ता के लालच में किये वादेपीएम ने लोगों से की बड़ी बड़ी बातें : सोनियाझारखंड में सोनिया गांधी की चुनावी सभा
अब स्टेशन पर भी लें बेहतर सेवाओं का मजा
First Published:21-12-12 10:28 PM

नई दिल्ली वरिष्ठ संवाददाता

इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने बुधवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के 16 नम्बर प्लेटफॉर्म पर देश के पहले एग्जीक्यूटवि लाउंज की शुरुआत की। इस लाउंज में ठहरने के लिए आपको तीन घंटे रुकने के 300 रुपये का शुल्क देना होगा। इसमें आपको यहां आराम करने के साथ ही उच्च गुणवत्ता के भोजन व वाई फाई जैसी सेवा मिलेगी। यदि आप यहां नहाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 175 रुपये चुकाने होंगे। इसमें आपको साबुन, तौलिया, तेल, शैंपू आदि की एक विशेष किट दी जाएगी।

तीन घंटे से अधिक रुकने पर आपको हर घंटे 125 रुपये की दर से शुल्क देना होगा। इस लाउंज में एक बार में 125 लोग ही ठहर सकते हैं। 300 रुपये देते ही आपका स्मार्ट कार्ड बन जाएगा। इस कार्ड के जरिए ही आप इस लाउंज में प्रवेश कर सकते हैं। इस कार्ड के बिना न तो लाउंज में आया जा सकता है और न ही निकला जा सकता है। यहां एक बिजनेस सेंटर भी बनाया गया है जहां से आप चाहें ते फैक्स, फोटोकॉपी, प्रिंट आदि की सुविधा ले सकते हैं।

यदि आप थके हुए हैं तो यहां आराम करते हुए आप टीवी पर अपने पसंदीदा प्रोग्राम का भी मजा ले सकते हैं। साथ ही स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों की सूचना भी यात्रियों को यहां लगे डिस्पलेबोर्ड व धीमी आवाज में हो रही घोषणाओं के जरिए मिलती रहेगी। यदि आप चाहें तो आपकी ट्रेन के आने पर आप को वेकअप काल दी जाएगी। यदि आप शापिंग करना चाहते हैं तो अंदर एक छोटा सा स्टोर है जहां अपनी पसंद की चाकलेट या कुछ अन्य वस्तुएं खरीदी जा सकती हैं।

जल्द ही इस तरह के एक्जीक्यूटवि लाउंज की सुविधा आनंद वहिार, पुरानी दिल्ली व निजामुद्दीन स्टेशनों पर भी उपलब्ध होगी। काठगोदाम, भुगनेश्वर, लखनऊ, गोरखपुर, बनानरस, आगरा, रांची, धनबाद, पटना ,अमृतसर, मुम्बई सेंट्रल, बंगलुरू सहित लगभग 50 स्टेशनों पर इस तरह की सेवा शुरू किए जाने की योजना है। आईआरसीटसी के प्रबंध निदेशक राकेश कुमार टंडन ने इस एग्जीक्यूटवि लाउंज की लांचिंग के मौके पर बताया कि ये लाउंज देश के स्टेशनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने की ओर एक पहल के रूप में देखा जा रहा है।

इस लाउंज की लांचिंग के मौके पर प्रमुख रूप से आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक प्रदीप कुडू , उत्तर रेलवे के मंडल प्रबंधक ए के सचान, नई दिल्ली स्टेशन के स्टेशन मैनेजर बीके शुक्ला व उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा उपस्थित रहे।

 
 
 
 
टिप्पणियाँ