रविवार, 05 जुलाई, 2015 | 13:18 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डीन की द्वारका में मौत, रिसोर्ट में हुई मौतबिहार: बेउर जेल में छापा, रीलाल यादव के पास से रेलवे के कागज बरामदयूपी: रामपुर में डबल मर्डर
वाई-फाई की सुविधा से लैस होगा रेलवे स्टेशन
First Published:18-12-12 01:10 AM

गाजियाबाद। संजीव वर्मारेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को जल्द ही फ्री इंटरनेट कनेक्टीविटी की सुविधा मिलेगी। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन को वाई-फाई की सुविधा से लैस किया जाएगा। इसके लिए सीसीटीवी कंट्रोल रूम में वाई-फाई सिस्टम के उपकरण लगाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए यहां इसकी रेंज को प्लेटफार्म के हिसाब से सेट किया जाएगा। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन दिल्ली मंडल के ए ग्रेड के स्टेशनों में शुमार है।

यहां एक लाख से अधिक यात्री रोजाना सफर करते हैं। सुरक्षा की दृष्टि के लिए यहां 39 कैमरे लगे हैं। साथ ही तो लगेज स्कैनर लगाए गए हैं। सभी कैमरे व स्कैनर इंटरनेट के जरिए कनेक्ट किए गए हैं, जिससे दिल्ली मंडल के अधिकारी कहीं भी बैठकर गाजियाबाद स्टेशन की स्थिति का जायजा ले सकते हैं। इसके लिए अधिकारियों को विशेष आईडी व पासवर्ड दिए गए हैं। इसी कड़ी में अब यात्रियों को भी बेहतर सुविधा मिलने जा रही है।

ट्रेन लेट होने के बाद यात्री अपना लैपटॉप, नोटबुक या फिर मोबाइल से फ्री इंटरनेट एक्सेस कर सकेंगे। इसके लिए स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए तीन नंबर प्लेटफार्म पर बने सीसीटीवी कंट्रोल रूम में वाई-फाई सिस्टम लगाया जाएगा। रेलवे अधिकारियों की मानें तो तीन व चार नंबर प्लेटफार्म पर वेटिंग रूम बना है। यहां ट्रेनों का इंतजार करने वाले किसी भी यात्री को वाई-फाई की सुविधा उलपब्ध हो सकेगी। इसके साथ ही एक-दो व पांच-छह नंबर तक इसकी रेंज रहेगी।

वाई-फाई की रेंज मुख्य सीढिम्यों से आगे बढ़ने के साथ कम होती जाएगी। रविवार को स्टेशन पर पहुंचे डीआरएम एके सचान ने भी अधिकारियों से इसकी चर्चा की। बताया गया है कि वाई-फाई लगाने का ठेका दिल्ली की एक कंपनी को दिया गया है, जो जल्द ही स्टेशन पर सर्वे करने के बाद उपकरणों को यहां फिट करेगी।

 
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingरयान हैरिस ने सभी प्रारूपों से लिया संन्यास
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रयान हैरिस ने लगातार चोटों से करियर के प्रभावित रहने के बाद आखिरकार क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तुरंत प्रभाव से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड