बुधवार, 02 सितम्बर, 2015 | 18:20 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
श्रम विभाग ऑनलाइन आवेदन पर तुरंत करेगा कार्रवाई
फरीदाबाद। कार्यालय संवाददाता First Published:13-12-2012 06:41:59 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

राज्य श्रम विभाग में अतिरिक्त आयुक्त नरेश नरवाल ने कहा है कि उद्योगपति विभाग से संबंधित कोई भी आवेदन ऑनलाइन करेंगे तो उस पर तुरंत कार्रवाई होगी। इसके लिए विभाग ने विशेष कार्यनीति तैयार की है। उद्योगपतियों को बिल्डिंग प्लान, फायर एनओसी, रजिस्ट्रेशन ऑफ कांट्रेक्ट लेबर आदि से संबंधित पत्रचार पर तुरंत निर्णय लिया जाएगा।
 
नरवाल गुरूवार को फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित सेमिनार में उद्योगपतियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उद्योगपतियों को श्रम कानूनों के पालन करने का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि नियमों के तहत काम करने वाले उद्योगों को श्रम विभाग से कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार ने नया सोफ्टवेयर तैयार किया है। उन्होंने फरीदाबाद के विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में फरीदाबाद गुड़गांव से आगे निकलेगा। उद्योग प्रबंधक ईमानदारी के साथ अपनी पूरी चैकलिस्ट विभाग को भेजे। विभाग में प्रोफेशनल तरीके से काम हो रहा है। इस मौके पर डीडीआई केएस चहल ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर उद्योगपतियों को पर्याप्त इंतजाम करके चेकलिस्ट भेजनी होगी। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में करीब बाइस सौ इकाईयां ही अधिनियम के तहत चल रही है। ऐसे में जिन्हें नोटिस जारी किए गए हैं उनका लिखित जवाब दिया जाना जरुरी है। जिन उद्योगों में डेढ़ सौ से अधिक श्रमिक हैं वहां रेस्टरूम जरूरी है। 250 से अधिक श्रमिकों पर केंटीन और एंबूलेंस होना जरुरी है। बीस से अधिक श्रमिकों पर ठेकेदार का पंजीकरण आवश्यक है। एफआइए के अध्यक्ष डॉ. एसके गोयल ने आश्वस्त किया कि फरीदाबाद के अधिकांश उद्योगपति नियमों का पालन करते हैं। अभय कपूर व कर्नल कपूर ने सभी का आभार व्यक्त किया।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

जब एयरपोर्ट जा पहुंचा एक शराबी...
एक रात एक शराबी एयरपोर्ट के बाहर खड़ा था।
एक वर्दीधारी युवक उधर से गुजरा।
शराबी- एक टैक्सी ले आओ।
युवक बोला- मैं पायलट हूं, टैक्सी ड्राइवर नहीं।
शराबी- नाराज क्यों होते हो भाई, टैक्सी नहीं तो एक हवाई जहाज ले आओ।