शनिवार, 30 मई, 2015 | 11:57 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    पतंजलि फूड फैक्टरी से मिले हथियार, जांच में जुटी एसटीएफ पांचवीं बार फीफा के अध्यक्ष बने सेप ब्लेटर अमेरिकी संस्था का दावा: भारत-पाक में पड़ सकता है बड़ा अकाल लाहौर: पाक-जिम्बाब्वे मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर धमाका, दो लोगों की मौत अमेरिका में रंगभेद का सामना करना पड़ा था प्रियंका चोपड़ा को! 'वेलकम टू कराची' देखने से पहले रिव्यू तो पढ़ लीजिए FIL M REVIEW: सैन एंड्रियाज डर के साथ एंटरटेनमेंट  केजरीवाल को SC और HC का डबल झटका, LG ही करेंगे नियुक्ति  क्या दाऊद को जल्द भारत ला रही सरकार बीएमडब्ल्यू ने पेश किया ग्रान कूपे का नया मॉडल
दिल्ली में 14 दिसंबर से स्ट्रीट फूड फेस्टिवल
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:10-12-12 08:41 PM

नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (नासवी) देश भर में रेहडी, पटरी, गलियों और नुक्कड़ों में मिलने वाले खाद्य पदार्थों के तीन दिवसीय उत्सव का आयोजन यहां 14 से 16 दिसंबर को किया जायेगा।

नासवी के राष्ट्रीय समन्वयक अरविन्द सिंह ने बताया कि इस फूड फेस्टिवल में विभिन्न राज्यों से करीब 200 चटपटे व्यंजनों का जायका लोग उठा सकेंगे। यह आयोजन 14 दिसंबर को शाम 4 बजे से और 15 एवं 16 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से रात दस बजे तक चलेगा। इसमें जादू, लोकनत्य, संगीत और अन्य मनोरंजक कार्यक्रम होंगे।

इस कार्यक्रम से पर्यटन मंत्रालय को जोड़ने का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि इस उत्सव में आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री अजय माकन और श्रम राज्य मंत्री के सुरेश को आमंत्रित किया गया है।

लोकसभा में आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा पेश द स्ट्रीट वेंडर (प्रोटेक्शन आफ लाइवलीहुड एंड रेग्यूलेशन आफ स्ट्रीट) विधेयक के बारे में उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि कमियों से सरकार अवगत कराये तथा इसकी अच्छाइयों को और मजबूत किया जाये।
   
उन्होंने बताया कि भुवनेश्वर में वेंडिग जोन बनाया गया है। ग्वालियर में 10 हजार स्ट्रीट वेंडरों को पंजीकत किया गया है। इसी प्रकार कानपुर में भी वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी चल रही है।

उन्होंने कहा कि 2040 तक शहरी जनसंख्या गांवों की तुलना में अधिक होने की संभावना को देखते हुए नगर निकाय की शासन प्रणाली को अधिक दुरूस्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूरोपीय और दक्षिण पूर्वी देशों की तर्ज पर देश में स्ट्रीट वेंडर को मजबूत करने की जरूरत है। सिंगापुर में अगले वर्ष जून में वर्ल्ड स्ट्रीट फूड कांग्रेस का आयोजन होगा, जिसमें नासवी को आमंत्रित किया गया है। 

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingअंतिम 11 में जगह मिलने की नहीं थी उम्मीद : सरफराज
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के सबसे युवा बल्लेबाज सरफराज खान का कहना है कि उन्हें क्रिस गेल, ए.बी. डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे विध्वंसक बल्लेबाजों के बीच अंतिम 11 में जगह मिलने का यकीन नहीं था और नम्बर छह की बेहद महत्वपूर्ण स्थान पर मौका दिये जाने से उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड