फोटो गैलरी

Hindi Newsदशहरा बाद बिहार आएगी एसएसबी की एक बटालियन

दशहरा बाद बिहार आएगी एसएसबी की एक बटालियन

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। दशहरा बाद अर्द्धसैनिक बल की एक और बटालियन बिहार आ रही है। कुछ दिनों पहले ही गृह मंत्रालय ने बिहार की मांग पर राज्य को एसएसबी की दो अतिरिक्त बटालियन देने की हामी भरी थी।...

दशहरा बाद बिहार आएगी एसएसबी की एक बटालियन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 30 Sep 2014 01:01 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। दशहरा बाद अर्द्धसैनिक बल की एक और बटालियन बिहार आ रही है। कुछ दिनों पहले ही गृह मंत्रालय ने बिहार की मांग पर राज्य को एसएसबी की दो अतिरिक्त बटालियन देने की हामी भरी थी। इनमें से एक बटालियन 7-8 अक्टूबर के आसपास बिहार पहुंचेगी। तैनाती से पहले 15 दिनों की ट्रेनिंग : बिहार आनेवाली एसएसबी की बटालियन एंटी नक्सल ऑपरेशन में भाग लेगी।

एसएसबी के आने के बाद पहले से मौजूद सुरक्षाबलों को अभियान तेज करने में मदद मिलेगी। बिहार आने के बाद एसएसबी के जवानों को बिहार पुलिस और सीआरपीएफ 15 दिनों की ट्रेनिंग देगी। इसमें जवानों को इलाके की भौगोलिक जानकारी देने से लेकर कई तरह की महत्वपूर्ण बातें बताई जाएंगी। एसएसबी की इस बटालियन में शामिल कंपनियों को कहां तैनात किया जाएगा, इसपर निर्णय नहीं हुआ है। वरीय पुलिस अधिकारी के मुताबिक एक-दो दिनों में इसपर निर्णय हो जाएगा। संभावना है कि जवानों को जमुई और उसके आसपास के जिलों के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात किया जा सकता है।

अभी बिहार में केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल की सात बटालियन नक्सल विरोधी अभियान में लगी है। इनमें पांच सीआरपीएफ और एक एसएसबी की है। इसके अलावा कोबरा की एक बटालियन व दो कंपनी भी बिहार में नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही है। दशहरा बाद एसएसबी की एक बटालियन के बिहार पहुंचने से यहां मौजूद बटालियन की संख्या 8 हो जाएगी। हालांकि दूसरी बटालियन कब तक आएगी इस संबंध में अभी सरकार को कोई जानकारी नहीं मिली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें