फोटो गैलरी

Hindi Newsस्नातक में 50 फीसदी अंकों की बाध्यता खत्म

स्नातक में 50 फीसदी अंकों की बाध्यता खत्म

 मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में प्रवक्ता की नियुक्ति में स्नातक में 50 फीसदी अंकों की बाध्यता खत्म हो गई है। विश्वविद्यालय ने संशोधन को स्वीकार कर लिया है। एमफिल...

स्नातक में 50 फीसदी अंकों की बाध्यता खत्म
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Oct 2014 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

 मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में प्रवक्ता की नियुक्ति में स्नातक में 50 फीसदी अंकों की बाध्यता खत्म हो गई है। विश्वविद्यालय ने संशोधन को स्वीकार कर लिया है। एमफिल छात्रों को पीएचडी के कोर्स वर्क से छूट रहेगी जबकि नेट स्टूडेंट को सीधे पीएचडी में प्रवेश देने का मामला शासन को चला गया है।

विश्वविद्यालय ने दिवाली से ठीक पहले कैंपस के पांच सौ दैनिक कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दे दिया है। इन कर्मचारियों को 20 दिन में डीए मिल जाएगा। 10 नवंबर तक इसकी घोषणा कर दी जाएगी। ये फैसला शनिवार को हुई कार्यपरिषद की बैठक में हुआ। अभी तक प्रवक्ता के लिए स्नातक में 50 फीसदी नंबर जरुरी थे। शासन ने छह महीने पहले ये मानक बदले थे, लेकिन विश्वविद्यालय में स्वीकार नहीं हुए थे। लेकिन अब ये कार्यपरिषद में पारित हो गए हैं।

इसके बाद विश्वविद्यालय में गुड एकेडमिक रिकॉर्ड का मतलब द्वितीय श्रेणी मानी जाएगी। कार्यपरिषद ने नेट छात्रों को आरईटी से छूट देते हुए सीधे पीएचडी में रजिस्ट्रेशन कराने का मामला शासन को भेज दिया है। ऐसे में इस पर फैसला शासन करेगा। सीसीएसयू ने बरेली विश्वविद्यालय का हवाला देते हुए राहत की मांग की है। गेट में 75 पर्सनटाइल से राहत देने पर फिलहाल समिति बनाई गई है। शिक्षा विभाग में डॉ. जगवीर भारद्वाज की पुरानी सेवा जोड़ने का मामला शासन को भेजा गया है।

रिटायर्ड दैनिक कर्मियों की वेतन बढ़ोतरी का मुद्दा पास नहीं हो सका। रजिस्ट्रार का विरोध दरकिनार, परीक्षा नियंत्रक का पद पास मेरठ। एकेडमिक काउंसिलिंग में प्रो. एचएस बालियान को प्रोफेसर एमेरेटस के विरोध के बाद शनिवार को ईसी में रजिस्ट्रार के विरोध को भी दरकिनार कर दिया गया। सप्लीमेंट्री एजेडे में प्रोवीसी, परीक्षा नियंत्रक और मूल्यांकन समन्वयक की नियुक्ति का प्रस्ताव रखा। परीक्षा नियंत्रक का रजिस्ट्रार ने विरोध किया। उन्होंने कहा कि यह पद सीसीएसयू में नहीं है। पूरी प्रक्रिया अवैध है, लेकिन कुलपति ने इस सत्र के लिए परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति को सहमति दे दी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें