फोटो गैलरी

Hindi Newsस्कूलों में आवेदन और दाखिले का काम शुरू

स्कूलों में आवेदन और दाखिले का काम शुरू

साइबर सिटी के स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गए। बच्चे को अच्छे स्कूल में दाखिले दिलाने के लिए अभिभावकों को भागदौड़ तेज हो गई है। अक्सर स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया एक सप्ताह तक...

स्कूलों में आवेदन और दाखिले का काम शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 29 Aug 2014 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

साइबर सिटी के स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गए। बच्चे को अच्छे स्कूल में दाखिले दिलाने के लिए अभिभावकों को भागदौड़ तेज हो गई है। अक्सर स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया एक सप्ताह तक चलेगी।

शहर के अक्सर स्कूलों में नर्सरी दाखिले को लेकर आवेदन फार्म मिलने शुरू हो गए है। ऐसे में अभिभावकों की भागदौड़ शुरू हो गई है। अभिभावक स्कूल समेत अन्य बातों की जानकारी विभिन्न माध्यमों से प्राप्त कर रहे हैं। यदि पास के स्कूल में बेटे को दाखिला न मिला तो अन्य स्कूलों में  भी आवेदन कर रहे हैं। हालांकि सभी स्कूलों में दाखिले को लेकर जानकारी वेब पोर्टल पर दी गई है। इसमें दाखिले को लेकर वरीयता समेत अन्य बातों का जिक्र शामिल है। स्कॉटिश हाई इंटर नेशनल स्कूल की प्रिंसिपल सुधा गोयल ने बताया कि गुरुवार को ही पूरे आवेदन बिक गए। उन्होंने बताया कि स्कूल में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला होता है। ऐसे में 200 आवेदन प्रिंट कराए गए थे। सभी आवेदन एक ही दिन में बिक गए। आरके मंगलम स्कूल,डीपीएस,एक्सलेसियर अमेरिकन स्कूल, सालवान स्कूल,रेयान इंटरनेशनल समेत कई स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया चल रही है।

लिया जा रहा है इंटरव्यू-
विभिन्न स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिलों के लिए अभिभावक दर दर भटकने पर मजबूर होना पड़ रहा है। अभिभावकों की शिकायत यह है कि स्कूल वैसे तो घोषित तौर पर इंटरव्यू नहीं ले रहे हैं। लेकिन परिचय सत्र के नाम पर स्कूल बच्चाों के साथ साथ माता पिता के स्टेटस का आंकलन कर रहे हैं। इस तरह से अभिभावकों को डर व चिंता लगी रहती है कि उनके बच्चाे को किसी आधार पर दाखिला प्रक्रिया से वंचित न कर दिया जाए।
एक अभिभावक ने बताया कि तीन बड़े स्कूलों में 15 से बीस मिनट तक उनसे बात की गई और बच्चाे को एक्टीविटी रूम में छोड़ दिया गया। इसके बाद उन्हें अभी दाखिले के लिए कुछ कहा नहीं गया है। एक्टीविटी रूम में बच्चाे की गतिविधियों पर नजर रखते हैं और फिर कम एक्टिव बच्चाों को दाखिला नहीं देते। हालांकि स्कूल इस बात से साफ इंकार करते है। उनका कहना है कि एक एक इंटरनेक्शन मात्र होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें