फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर भारत में जल्द होगी और बारिश: मौसम विभाग

उत्तर भारत में जल्द होगी और बारिश: मौसम विभाग

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले कुछ दिनों में देश के कई उत्तरी राज्यों में और भी ज्यादा बारिश के आसार हैं। देश के ज्यादातर भागों में इस साल कम बारिश के चलते सूखे की आशंका के बीच...

उत्तर भारत में जल्द होगी और बारिश: मौसम विभाग
एजेंसीSat, 26 Jul 2014 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले कुछ दिनों में देश के कई उत्तरी राज्यों में और भी ज्यादा बारिश के आसार हैं। देश के ज्यादातर भागों में इस साल कम बारिश के चलते सूखे की आशंका के बीच मौसम विभाग के निदेशक बीपी यादव ने कहा कि चिंता की अभी कोई बात नहीं है। आने वाले दिनों में उत्तर भारत में और ज्यादा बारिश होगी।

गौरतलब है कि 'अल नीनो' के चलते अभी तक देश में सामान्य से कम बारिश हुई है। बीपी यादव ने कहा कि कई हिस्सों में बारिश अच्छी तादाद में हो चुकी है और उत्तर भारत में आने वाले दिनों में बारिश होने से मानसून की कमी दूर हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ भाग और दिल्ली में अभी और बारिश होगी। यादव ने बताया कि 13 जुलाई तक देश में सामान्य से 43 फीसदी कम बारिश हुई थी जो अब घटकर 23-24 प्रतिशत तक पहुंच गया है। अगले दस दिनों में इसमें और सुधार होगा। मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र पैदा नहीं होने के कारण उत्तर भारत में बारिश कम हुई। अब क्षेत्र में कम दबाव धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी भारत के साथ-साथ, पूर्वी तथा मध्य भारत सहित पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में भी अच्छी बारिश की संभावना है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्य, उत्तर-पश्चिमी मैदान और पश्चिमी समुद्री तटों के आसपास भी बारिश की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें