फोटो गैलरी

Hindi Newsई-रिक्शा को राहत के लिए भाजपा नितिन गडकरी से मिली

ई-रिक्शा को राहत के लिए भाजपा नितिन गडकरी से मिली

नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाता। ई-रिक्शा के मामले में दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ...

ई-रिक्शा को राहत के लिए भाजपा नितिन गडकरी से मिली
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 Sep 2014 12:28 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाता। ई-रिक्शा के मामले में दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ ई-रिक्शा चालकों का दल भी था। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से कई तकनीकी पहलुओं पर ई-रिक्शा को राहत देने की मांग की। इनमें से कई मांगें ऐसी थीं जिसमें एक्ट की धाराओं में राहत देनी होगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि ई-रिक्शा की नई नीति के लिए लोगों से राय मांगी गई है।

यह रायशुमारी खत्म होते ही यह नीति जारी कर दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अदालत के निर्देश को ध्यान में रखकर नीति तैयार की गई। नीति के सभी पहलुओं को लेकर उपराज्यपाल से भी वार्ता की गई है। ई-रिक्शा चालकों के लिए जल्द ही प्रशिक्षण कैंप आयोजित किए जाएंगे। ये हैं मांगें -बैटरी की जांच जरूरी नहीं होनी चाहिए -दो साल पुराने व्यावसायिक लाइसेंस के प्रावधान से राहत मिले सुप्रीम कोर्ट में घेरने की तैयारी आईएफटीआरटी एक्सपर्ट एस.पी. सिंह ने बताया कि अगर सैंपल जांच के आधार पर ई-रिक्शा को चलने की अनुमति दी जाएगी तो यह पूर्णत: सुरक्षित नहीं होगा।

इस मामले में जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में मोटर वाहन अधिनियम के उल्लंघन को लेकर मामला ले जाया जाएगा। जांच में सामने आया है कि इनके पहिये की क्षमता मानकों के हिसाब से अलग-अलग है। कई जगहों पर ई-रिक्शा को वेल्डिंग के माध्यम से ठीक कराने की जरूरत पड़ी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें