फोटो गैलरी

Hindi Newsनोएडा एक्सटेंशन तक दौडेगी दिल्ली मेट्रो

नोएडा एक्सटेंशन तक दौडेगी दिल्ली मेट्रो

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में मेट्रो के विस्तार की दिशा में बडा कदम उठाते हुए संबंधित प्राधिकरणों ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम की द्वारका-नोएडा लाइन को नोएडा...

नोएडा एक्सटेंशन तक दौडेगी दिल्ली मेट्रो
Mon, 09 Jul 2012 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में मेट्रो के विस्तार की दिशा में बडा कदम उठाते हुए संबंधित प्राधिकरणों ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम की द्वारका-नोएडा लाइन को नोएडा एक्सटेंशन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग 24 तक बढ़ाने तथा जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन लाइन के बॉटनिकल, कालिंदी कुंज खण्ड के निर्माण को सोमवार को स्वीकृती दे दी।
 
नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना विकास प्राधिकरण की आज यहां हुई एक संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संजीव सरन ने बताया कि नोएडा सिटी सेंटर लाइन को नोएडा एक्सटेंशन तक तथा सेक्टर 62 होकर राष्ट्रीय राजमार्ग 24 तक विस्तर को मंजूरी दी गई है इसी तरह डीएमआरसी की जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक प्ररस्तावित तीसरे चरण की लाइन के उत्तर प्रदेश वाले बॉटनिकल गार्डन कालिंदी कुंज खण्ड के निर्माण को भी स्वीकृति दे दी गई है। इस खण्ड पर दो स्टेशन बनाए जाएंगे।
अब राज्य सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

 
सरन ने बताया कि नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर 62 होकर राष्ट्रीय राजमार्ग 24 तक 6.67 किलोमीटर लाइन के निर्माण पर लगभग 1816 करोड रुपए की लागत आएगी। जिसमें से 1023 करोड रुपए नोएडा प्राधिकरण और बाकी डीएमआरसी वहन करेगा। इसी लाइन को सेक्टर 71 के समीप विभाजित कर नोएडा एक्सरेशन को जोडा जाएगा। जिसके निर्माण पर करीब 1800 करोड की लागत आएगी जिसे नोएडा प्राधिकरण एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण मिल कर वहन करेंगे।

 उन्होंने बताया कि नोएडा वॉटनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज के 3.96 किलोमीटर के खण्ड के निर्माण पर 845 करोड रुपए की लागत आएगी जिसमें नोएडा प्राधिकरण 492 करोड रुपए देगा बाकी डीएमआरसी वहन करेगा। सरन ने बताया कि बैठक में ग्रेटर नोएडा को नोएडा से मेट्रो लाइन से जोडने की एक अन्य योजना पर भी विचार किया गया। इस योजना की लागत लगभग 7500 करोड रुपए होने का अनुमान है। इसके मद्देनजर बैठक में इस लाइन का निर्माण सरकारी निजी भागीदारी .पीपीपी. मॉडल के आधार पर कराने का प्रस्ताव पारित किया गया। उन्होंने दावा किया कि नोएडा में मेट्रो लाइन का नेटवर्क तैयार होने के बाद यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एवं आधुनिक शहरों में शुमार होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें