फोटो गैलरी

Hindi Newsलखनऊ में स्वाइन फ्लू बेकाबू, सात नए मरीज

लखनऊ में स्वाइन फ्लू बेकाबू, सात नए मरीज

शहर में स्वाइन फ्लू का संक्रमण बेकाबू हो गया है। स्वास्थ्य महकमे के दावे नाकाम साबित हो रहे हैं। रोज चार से पांच लोग स्वाइन फ्लू की गिरफ्त में आ रहे हैं। रविवार को उनकी संख्या बढ़कर सात तक पहुंच गई।...

लखनऊ में स्वाइन फ्लू बेकाबू, सात नए मरीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 15 Feb 2015 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में स्वाइन फ्लू का संक्रमण बेकाबू हो गया है। स्वास्थ्य महकमे के दावे नाकाम साबित हो रहे हैं। रोज चार से पांच लोग स्वाइन फ्लू की गिरफ्त में आ रहे हैं। रविवार को उनकी संख्या बढ़कर सात तक पहुंच गई। मीराबाई मार्ग स्थित विधायक निवास में आठ साल का एक मासूम स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया है।


जिन सात नए लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, उन्होंने 14 फरवरी को जांच के लिए नमूने दिए थे। पीजीआई के माइक्रो बायोलॉजी विभाग की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक दिन में संक्रमण की यह सबसे ज्यादा संख्या है। लखनऊ में स्वाइनफ्लू पीड़ितों की कुल संख्या 69 हो गई है। अब तक तीन लोग दम तोड़ चुके हैं।


विधायक निवास में बच्चाे में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद आनन-फानन डॉक्टरों की टीम विधायक निवास भेजी गई। मरीज और उसके संपर्क में आए लोगों को टेमीफ्लू की खुराक दी गई है। इसके अलावा पीजीआई परिसर में रहने वाले 59 वर्षीय एक पुरुष में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा चार मरीज आशियाना व कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी के हैं। अलीगंज सेक्टर-जे निवासी एक बुजुर्ग महिला में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।
सीएमओ डॉ. एसएनएस यादव ने बताया कि सभी मरीजों को दवाएं मुहैया करा दी गई हैं। डॉक्टरों की टीम लगातार मरीजों की निगरानी कर रही है। उन्होंने बताया कि एक महिला की जांच कमांड हॉस्पिटल में हुई है।
-------------
सिविल में दहशत का ‘फ्लू’
सिविल अस्पताल में स्वाइन फ्लू को लेकर कर्मचारियों में दहशत है। कर्मचारी सर्दी-जुखाम के मरीजों से भी घबरा रहे हैं। वे उन्हें दूर से दवा देकर जल्द से जल्द रवाना करने पर आमादा है। रविवार को इमरजेंसी में आने वाले मरीजों के साथ कर्मचारियों का रवैया कुछ ऐसा ही रहा।

होली तक बरपाएगा स्वाइन फ्लू कहर
स्वाइन फ्लू का प्रकोप अभी कम नहीं होगा। कम से कम होली तक स्वाइन फ्लू का एच1एन1 वायरस कहर बरपाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी मौसम में हल्की नमी है। जो वायरस के फैलने के लिए मुफीद है। इसके अलावा दूर-दराज से आने वालों की संख्या अधिक होगी। इनमें से तमाम ऐसे प्रदेश होंगे जहां स्वाइन फ्लू का प्रकोप अधिक है। सीएमओ डॉ. एसएनएस यादव ने बताया कि काफी संख्या में लोग राजस्थान, अहमदाबाद, भोपाल, हैदराबाद समेत अन्य प्रदेशों में नौकरी कर रहे हैं। होली के मौके पर ज्यादातर लोग अवकाश पर घर आएंगे। इनमें काफी लोग स्वाइन फ्लू के वाहक बनकर आ सकते हैं। इससे संक्रमण और बढ़ सकता है।


कंट्रोल रूम नम्बर बीमार
सीएमओ का कंट्रोल रूम का नम्बर भी बीमार हो गया है। रविवार को नम्बर 0522-2622080 ठप पड़ा रहा। इसकी वजह से लोग कंट्रोल रूप को सूचना ही नहीं दे सके। स्वाइन फ्लू से संबंधित सूचना भी एकत्र नहीं कर सके।


अब तक उठाए ये कदम
-अलर्ट जारी किया, स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया
-लोगों से हाथ मिलाने के बजाय नमस्कार करने की अपील की

ऐसे फैला स्वाइन फ्लू
-12 जनवरी को स्वाइन फ्लू का पहला मामला आया। कमांड हॉस्पिटल में इलाज के दौरान मरीज की मौत हो गई।
-14 जनवरी को स्वाइन फ्लू पीड़ित दूसरे मरीज की भी कमांड हॉस्पिटल में मौत हो गई।
-19 जनवरी को एक को स्वाइन फ्लू हुआ।
-20 जनवरी को एक को स्वाइन फ्लू ने जकड़ा।
-22 जनवरी को तीन लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि।
-23 जनवरी को दो लोग बीमार हुए।
-26, 27 और 28 को एक-एक लोगों को स्वाइन फ्लू हुआ।
-29 जनवरी को पांच लोग बीमार हुए।
-30 जनवरी को एक, 31 को तीन लोग बीमार पड़े।
-दो फरवरी को पांच लोग बीमार हुए।
-तीन फरवरी को तीन में स्वाइन फ्लू की पुष्टि।
-चार फरवरी को एक और बीमार।
-पांच फरवरी को चार लोग बीमारी की चपेट में।
-छह फरवरी को दो लोग बीमार हुए।
-सात, आठ और नौ फरवरी को 12 लोग बीमार हुए।
-10 फरवरी को दो और 11 फरवरी को पांच लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आए।
-11 फरवरी को पांच लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।
-12 फरवरी को पांच लोग स्वाइन फ्लू की जद में आए।
-13 फरवरी को एक में स्वाइन फ्लू की पुष्टि।
-14 फरवरी को सात लोग बीमार पड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें