फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच करोड़ से हाईटेक होगा पुलिस कंट्रोल रूम

पांच करोड़ से हाईटेक होगा पुलिस कंट्रोल रूम

कांचनगरी में पुलिस कंट्रोल रूम का अभी विधिवत शुभारंभ नहीं हुआ है। इसमें जिलेभर में लगाए गए करीब 40 कैमरों से यातायात और अन्य गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है। अब इसको और आधुनिक बनाने के लिए पुलिस...

पांच करोड़ से हाईटेक होगा पुलिस कंट्रोल रूम
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Jan 2015 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कांचनगरी में पुलिस कंट्रोल रूम का अभी विधिवत शुभारंभ नहीं हुआ है। इसमें जिलेभर में लगाए गए करीब 40 कैमरों से यातायात और अन्य गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है। अब इसको और आधुनिक बनाने के लिए पुलिस विभाग ने पांच करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा है, जिसको लेकर सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने डीजीपी को फोन कर इसे जल्द पास कराने की बात कही है।

बुधवार को फिरोजाबाद के जिला मुख्यालय स्थित गेस्ट हाउस में प्रो. रामगोपाल यादव पहुंचे। उन्होंने जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, एसपी अजय मोहन शर्मा, एडीएम कर्मेंद्र सिंह, एएसपी राकेश पांडेय, एसडीएम सदर, तहसीलदार सदर और सपा जिलाध्यक्ष डॉ. दिलीप यादव के साथ मिलकर जिले की समस्याओं और विकास कार्यों को लेकर विचार-विमर्श किया। कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान फिरोजाबाद में उनके सहयोग से स्थापित कराए गए पुलिस कंट्रोल रूम को लेकर चर्चा हुई। उन्हें बताया गया कि सारे जिले में लगाए गए 40 से अधिक सीसीटीवी कैमरे विधिवत कार्य कर रहे हैं और इससे ट्रैफिक कंट्रोल, घटनाओं पर नजर रखी जा रही है। उन्हें बताया कि इसे और आधुनिक बनाने के लिए अभी पांच करोड़ रुपये की जरूरत होगी, जिसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। प्रो.रामगोपाल ने डीजीपी को फोन मिलाकर कहा कि फिरोजाबाद पुलिस विभाग द्वारा जो प्रस्ताव भेजा गया है, उसे जल्द पास कराया जाए ताकि इससे काम शुरू हो सके। इस धनराशि से यातायात पुलिस को और हाईटेक बनाया जाएगा। प्रमुख चौराहों पर जाम की समस्या से निजात मिलेगी। डीजीपी ने प्रस्ताव पर जल्द मुहर लगाने संबंधी आश्वासन दिया है। धनराशि मिलते ही जिले में काम शुरू हो जाएगा।

ऐसे काम करेगा नया आधुनिक सॉफ्टवेयर
फिरोजाबाद। शासन से धनराशि स्वीकृत होने के बाद जिले में एक नया सॉफ्टवेयर पुलिस कंट्रोल रूम में लगेगा। यह सर्विलांस से बेहतर कार्य करेगा। अगर कोई पीड़ित या अपराधी जिस जगह पर होगा, उसकी सटीक लोकेशन बता देगा। इसके बाद लगातार पुलिस टीमों को उसकी लोकेशन बताता रहेगा। इस बीच जैसे ही संबंधित व्यक्ति जिलेभर के विभिन्न चौराहों पर लगाए गए कैमरों से गुजरेगा तो लोकेशन के हिसाब से उसके वाहन, उसका नंबर सब बताएगा और पीड़ित को त्वरित मदद मिलेगी तो अपराधी को आसानी से जिले की सीमा में दबोचा जा सकेगा। यह उस समय बेहतर कार्य करेगा, जब संबंधित का मोबाइल नंबर साथ में हो और कार्य कर रहा हो। इसमें और भी कई मशीनें होंगी। इस पुलिस कंट्रोल रूम का शुभारंभ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव फरवरी माह में करेंगे।

अगले साल फिर क्रिकेट लीग जीतनी है
सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल ने कहा कि सैफई महोत्सव में क्रिकेट को लेकर हुए आईजीसीएल यानी इंडियन ग्रामीण क्रिकेट लीग में फिरोजाबाद की टीम ने फाइनल जीता है। अगले साल भी यहीं की टीम विजयी होनी चाहिए। उन्होंने डीएम विजय किरन आनंद से कहा कि ब्लॉक स्तर पर खिलाड़ियों को तैयार कराएं और अच्छे खिलाड़ियों की टीमें बनाएं। अभी से ऐसा प्रयास किया जाएगा, तभी जिले के खिलाड़ी प्रदेश और देश में नाम कमा पाएंगे। उन्होंने क्रिकेट को जिले में बढ़ावा देने की बात कही।  

घटिया कार्यों को रुकवाएं व सूचना दें, कार्रवाई होगी
प्रो.रामगोपाल यादव ने अधिकारियों और सपा जिलाध्यक्ष के बीच विचार-विमर्श के दौरान साफ कर दिया कि जिलेभर में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं, वे गुणवत्तायुक्त हों। अगर कोई घटिया कार्य कर रहा है तो उसका कार्य रुकवाएं। अधिकारियों को इसकी जानकारी दें और अगर कार्रवाई नहीं होती है तो उन्हें बताएं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इसकी जिम्मेदारी संगठन की है और कार्यकर्ता इसके प्रति सक्रियता दिखाएं।

सात फरवरी से ब्लॉक स्तर पर बैठकों का दौर
सपा जिलाध्यक्ष डॉ.दिलीप यादव ने बताया कि पार्टी हाईकमान द्वारा एक आदेश पार्टी कार्यालयों पर आया है, जिसमें आगामी सात फरवरी से जिले के हर ब्लॉक पर बैठकों का दौर शुरू होगा। इसमें पार्टी को मजबूत बनाने के लिए मंथन होगा और पार्टी से लोगों को जोड़ने और प्रदेश सरकार की नीतियों, कार्यों को जनता तक पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

काश! आदेशों का पालन सही तरीके से हो
भले ही प्रो. रामगोपाल यादव जिलेभर में हो रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता को सही कराने की बात कहकर गए हों, लेकिन असल में जो कार्य करा रहे हैं वे ठेकेदार सत्तापक्ष से कहीं न कहीं जुड़े हैं। ऐसे में खुद नगर निगम भी घटिया निर्माण कार्य को नहीं रोक पा रहा है। हिन्दुस्तान द्वारा पड़ताल के माध्यम से कई विकास कार्यों में हो रहे गोलमाल को उठाया जा रहा है, लेकिन अधिकारी कार्रवाई के नाम पर मौके तक जाना उचित नहीं समझते। जिले में बनी कई सड़कें कुछ ही महीनों बाद उखड़ने लगी हैं, जिसका सही उदाहरण शिकोहाबाद में एसडीएम द्वारा किए जा रहे निरीक्षणों में सामने आ रहा है। संबंधित विभाग के अधिकारी कार्यों पर नजर नहीं रखते और शिकायतों को नजरंदाज कर देते हैं, ऐसे में शिकायतों को कितनी तवज्जो मिलेगी, समय बताएगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें