फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस के अच्छे काम को ठीक से पेश नहीं किया गया: मुख्यमंत्री

पुलिस के अच्छे काम को ठीक से पेश नहीं किया गया: मुख्यमंत्री

कानून—व्यवस्था के मोर्चे पर लगातार हमलों का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि पिछले तीन साल के दौरान पुलिस ने अच्छा काम किया है, लेकिन इसे ठीक ढंग से पेश नहीं...

पुलिस के अच्छे काम को ठीक से पेश नहीं किया गया: मुख्यमंत्री
एजेंसीSat, 24 Jan 2015 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कानून—व्यवस्था के मोर्चे पर लगातार हमलों का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि पिछले तीन साल के दौरान पुलिस ने अच्छा काम किया है, लेकिन इसे ठीक ढंग से पेश नहीं किया गया।

मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, पिछले तीन साल के दौरान पुलिस पर चाहे जितने इल्जाम लगते रहे हों, लेकिन सिर्फ खराबी ही नहीं है, बल्कि इस दौरान कुछ अच्छे काम भी हुए हैं, लेकिन उन्हें ठीक तरीके से पेश नहीं किया गया। ऐसा इसलिये है, क्योंकि हर चीज में राजनीति की जाती है।

उन्होंने कहा अच्छी पुलिसिंग से ना सिर्फ सरकार की छवि बेहतर होती है, बल्कि इससे उद्योगों को भी आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहन मिलता है। नागरिक केन्द्रित सेवाओं का उदघाटन करते हुए अखिलेश ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी होती है कि केन्द्रीय गहमंत्री राजनाथ सिंह लखनउ आकर पुलिस की कार्यप्रणाली की सराहना करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा सरकार में शामिल लोगों को लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि इसी के जरिये कानून—व्यवस्था बेहतर की जा सकती है। उन्होंने कहा कि पुलिस को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिये जाने के बावजूद लोगों को उसी से उम्मीद होती है। उन्होंने कहा कि पुलिस के सक्रिय होने में लगने वाले समय में कमी लाने के लिये एक अध्ययन किया जा रहा है और अगले बजट में इसके लिये प्रावधान किये जा सकते हैं। अखिलेश ने राज्य की कानून—व्यवस्था का बचाव करते हुए कहा कि आंकड़े गवाही देते हैं कि बड़े—बड़े दावे करने वाले दूसरे प्रदेश कानून—व्यवस्था के मामले में कितने पानी में हैं।

मुख्यमंत्री ने समय में बदलाव के साथ पुलिस में प्रौद्योगिकी के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर जोर दिया और कहा कि प्रदेश की पिछली सरकारों ने इस दिशा में कोई खास काम नहीं किया। अखिलेश ने उम्मीद जतायी कि प्रदेश सरकार और उसके अधिकारी जिस तरीके से काम कर रहे हैं, आने वाले समय में उनके बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पुलिस सुधार के लिये प्रशिक्षण और ढांचागत विकास पर ध्यान देगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सोशल मीडिया लैब की स्थापना, पुलिस सहायता के लिये तत्पर मोबाइल फोन एप्लीकेशन, प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना, खोई वस्तु सेवा रिपोर्ट समेत कई परियोजनाओं की शुरुआत की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें