फोटो गैलरी

Hindi Newsबच्चे खूब पढ़ें, टाटा स्टील करेगी मदद: वीरेन

बच्चे खूब पढ़ें, टाटा स्टील करेगी मदद: वीरेन

टाटा स्टील अनुसूचित जाति और जानजाति के ऐसे बच्चों को छात्रवृत्ति देगी जो पढ़ाई की इच्छा रखते हैं लेकिन पैसों के अभाव में पढ़ाई छोड़ चुके हैं। ये बातें टाटा स्टील के चीफ (सीएसआर) वीरेन बुट्टा ने...

बच्चे खूब पढ़ें, टाटा स्टील करेगी मदद: वीरेन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Jan 2015 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटा स्टील अनुसूचित जाति और जानजाति के ऐसे बच्चों को छात्रवृत्ति देगी जो पढ़ाई की इच्छा रखते हैं लेकिन पैसों के अभाव में पढ़ाई छोड़ चुके हैं। ये बातें टाटा स्टील के चीफ (सीएसआर) वीरेन बुट्टा ने सोमवार को कहीं।

वे ज्योति फेलोशिप अवार्ड कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अनुसूचित जाति-जनजाति के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन सोनारी के ट्राइबल कल्चरल सेंटर में किया गया था। इसमें कोल्हान के अनुसूचित जाति-जनजाति के 373 बच्चों को छात्रवृत्ति दी गई। ये बच्चे कक्षा सातवीं से बारहवीं के बीच के हैं।

लाने होंगे 45 प्रतिशत से ज्यादा अंक
वीरेन बुट्टा ने बच्चों से कहा कि वे सातवीं से बारहवीं कक्षा तक की परीक्षा में 45 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल करें और ज्योति फेलोशिप अवार्ड के हकदार बनें। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील मैनेजमेंट, आईआईटी और एमबीबीएस की पढ़ाई में भी सहयोग करेगी। कार्यक्रम में टाटा स्टील के चीफ (स्पोर्ट्स) चार्ल्स ब्रोमियो, टीसीसी की सचिव उर्मिला एक्का समेत बड़ी संख्या में छात्रवृत्ति पाने वाले बच्चे उपस्थित थे।

बच्चों को मिला टैबलेट और लालटेन
पिछले दिनों छात्रवृत्ति के लिए 28 सौ बच्चों की परीक्षा हुई। इनमें से 322 सफल हुए थे। इसमें बेहतर अंक लाने वाले दस बच्चों को टाटा स्टील की ओर से टैबलेट दिए गए। इसके अलावा कार्यक्रम में मौजूद 128 बच्चों को रात में पढ़ने के लिए इमरजेंसी लालटेन बांटी गईं। जो बच्चे नहीं आए उनको छात्रवृत्ति की राशि और अन्य राशि घर भिजवाने की व्यवस्था की जाएगी।

इन्हें मिला टैबलेट
शहरी क्षेत्र से: रामचंद्र टुडू, गीता रानी टुडू, प्रयाग शांडिल्य, रमेश सिंह सरदार व कृष्णा मुर्मू।
ग्रामीण क्षेत्र से: धनेश्वरी धीर, देवयानी, अस्मानी बास्के, मदन मोहन शीर, पल्टू हांसदा।

इन क्लास के बच्चों को मिला ज्योति फेलोशिप अवार्ड
क्लास कुल छात्र छात्रवृत्ति (राशि रुपये में)
सातवीं 128 3750
आठवीं 69 3750
नौवीं 71 4000
दसवीं 19 4500
ग्यारहवीं 20 8500
बारहवीं 66 8500
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें