फोटो गैलरी

Hindi Newsरणजी ट्रॉफी: पहले सेशन समेत कुल 135 मिनट का खेल हुआ खराब

रणजी ट्रॉफी: पहले सेशन समेत कुल 135 मिनट का खेल हुआ खराब

तन्मय श्रीवास्तव और प्रशान्त गुप्ता ने खराब मौसम के बीच मुंबई के आक्रमण को सतर्कता से खेलते हुए यूपी को ग्रीनपार्क में ग्रुप ए के रणजी मुकाबले के पहले दिन एक विकेट पर 115 रनों की मजबूत स्थिति में...

रणजी ट्रॉफी: पहले सेशन समेत कुल 135 मिनट का खेल हुआ खराब
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 21 Dec 2014 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

तन्मय श्रीवास्तव और प्रशान्त गुप्ता ने खराब मौसम के बीच मुंबई के आक्रमण को सतर्कता से खेलते हुए यूपी को ग्रीनपार्क में ग्रुप ए के रणजी मुकाबले के पहले दिन एक विकेट पर 115 रनों की मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। रविवार से शुरू हुए इस मैच में महत्वपूर्ण साबित होने जा रही पहली पारी में तन्मय और प्रशान्त ने दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की नाबाद साङोदारी कर मुंबई से टॉस जीतने का लाभ भी छीन लिया। स्टम्प्स के समय तन्मय 49 और प्रशान्त 41 रन बनाकर अपनी पारी को विस्तार देने के प्रयास में लगे थे। खराब मौसम की वजह से पहले सेशन समेत कुल 135 मिनट का खेल बर्बाद हुआ। शाम को भी रोशनी कम होने की वजह से खेल निर्धारित समय से पहले खत्म हो गया। मुंबई की टीम 90 की बजाए सिर्फ 50 ओवर ही कर सकी। यानी पहले दिन के 40 ओवर  खराब मौसम निगल गया।

लंच के बाद शुरू हुआ मैच
सुबह कोहरे की वजह से खेल 12.20 बजे से पहले शुरू ही नहीं हो सका। अंतत: लंच के बाद यूपी ने अपनी पारी की शुरुआत की। मुंबई का खराब वक्त साये की तरह ग्रीनपार्क तक उसके पीछे चला आया। किस्मत ने टॉस जिताया तो माकूल स्थितियों के बावजूद धारहीन गेंदबाजी ने मेहमानों को विकेट के लिए तरसा दिया। ग्रीन टॉप पर मुंबई का पेस अटैक दिन भर में सिर्फ सलामी बल्लेबाज मुकुल डागर (15) का विकेट ही निकाल सका। यूपी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डागर मीडियम पेसर शादरूल ठाकुर की गेंद पर अपना ऑफ स्टम्प न बचा सके। इस समय तक स्कोर सिर्फ 28 रन था। लेकिन फिर मेहमानों को दूसरी सफलता के लिए पूरे दिन इंतजार के बाद भी निराश ही हाथ लगी।

धीमी मगर ठोस बल्लेबाजी
तन्मय और प्रशान्त ने दूसरे विकेट लिए काफी सतर्कता से खेलते हुए स्कोर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। दूसरे सेशन में रन गति काफी धीमी थी, लेकिन तन्मय अपने होम ग्राउंड पर एक बड़ी पारी खेलने के मूड में नजर आए। दूसरी ओर प्रशान्त गुप्ता ने भी कुछ अच्छे शॉट्स दिखाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। तन्मय ने 160 और प्रशान्त ने 107 गेंदों की अपनी पारी के दौरान मेहमान गेंदबाजो को एक भी मौका नहीं दिया। दोनों ने क्रमश: आठ और छह बार गेंद को सीमा रेखा भी दिखाई।

यूपी और मुंबई ने पिछले मैच की टीम में दो-दो परिवर्तन किए। मेजबान टीम ने आरपी सिंह और कुलदीप यादव के स्थान पर अंकित सिंह राजपूत और आरिश आलम, जबकि मुंबई ने बद्रे आलम और जावेद खान की जगह मीडियम पेसर विलकिन मोटा और शेमल वाएगानकर को अंतिम एकादश में शामिल किया।  

पहली पारी हुई महत्वपूर्ण
इस मैच में मौसम की वजह से खेल का पहले सेशन खराब होने की आशंका ‘हिन्दुस्तान’ ने पहले ही जता दी थी। आगे भी स्थितियों में बहुत ज्यादा तब्दीली होने की संभावना नहीं नजर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी सुबह कोहरे की मार पड़ सकती है। मंगलवार को हल्का कोहरा रहेगा, जबकि बुधवार यानी मैच के चौथे व अंतिम दिन मौसम के सुधरने की संभावना है।

यह भविष्यवाणी यदि सही साबित हो जाती है, तो इस मैच के लिए पहली पारी काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रही है, क्योंकि मौसम की खलनायकी जारी रहती है तो कुल मिलाकर पूरे एक दिन या खेल का उससे भी ज्यादा हिस्सा खराब होने की आशंका है। ऐसे में पहली पारी में बढ़त लेने वाली टीम ही फायदे में रहेगी।

स्कोरबोर्ड
मुकुल डागर बो शादरूल 15
तन्मय श्रीवास्तव  नॉट आउट 49 (160 गेंद, आठ चौके)
प्रशान्त गुप्ता नॉट आउट 41 (107 गेंद, 6 चौके)
अतिरिक्त 10
कुल  115/1 (50 ओवर)
विकेट : 1/28 (12.1)
गेंदबाजी :
शादरूल ठाकुर 16-7-31-1
विलकिन मोसा 6-2-21-0
शेमल 14-4-28-0
अभिषेक नायर 5-2-8-0
विशाल दाभोलकर 8-2-22-0
सूर्यकुमार यादव 1-0-2-0

मीडिया को नहीं मिला स्कोरर

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के इतिहास में पहली बार मीडिया को रणजी मुकाबले के लिए स्कोरर की सुविधा नहीं मिली। इससे स्थानीय और बाहर से मैच की कवरेज करने ग्रीनपार्क स्टेडियम आए मीडिया कर्मियों को काफी दिक्कत हुई। मैच स्थल पर मौजूद होने के बावजूद सभी को बीसीसीआई की ऑफीसियल साइट खोलकर स्कोर की जानकारी लेनी पड़ी।

मैच शुरू होने से पहले मैच रेफरी अमित शर्मा के निर्देश पर ऑन लाइन स्कोरर एसपी सिंह और मैनुअल स्कोरर प्रशान्त चतुर्वेदी को प्लेयर्स पवेलियन के पास बैठा दिया गया। जब मीडिया ने यूपीसीए से स्कोरर मांगा तो बताया गया कि बीसीसीआई की गाइड लाइन्स के मुताबिक अब स्कोरर मीडिया के पास नहीं बैठ सकता है, इसलिए मैच रेफरी ने उन्हें सुबह ही खिलाड़ियों के पास बैटाने के निर्देश दिए हैं। हम दूसरे स्कोरर की व्यवस्था कर रहे हैं। लेकिन यूपीसीए का दूसरा स्कोरर तब आया जब दिन की आखिरी गेंद फेंकी जा चुकी थी।

इस बारे में जब मैच रेफरी से बात की गई तो उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि ऐसी कोई गाइड लाइन्स नहीं हैं कि स्कोरर मीडिया के पास नहीं बैठ सकता। ऐसा तो इसलिए किया गया क्योंकि स्कोररों के पास खेलने वाली टीमों का एक खिलाड़ी बैठाना पड़ता है। हमसे कहा गया कि मीडिया के पास हमें बैठने पर मेहमान टीम के खिलाड़ियों के बारे पता नहीं चल पाता। इस पर स्कोररों से लिखित में लेने के बाद उनका स्थान बदला गया। उन्होंने कहा कि हमारा काम खेल को सुचारू से चलाना है। हम यह भी नहीं चाहते कि मीडिया को कोई दिक्कत हो। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाएगी, जिससे मीडिया को स्कोरिंग से संबंधित उनके सवालों का जवाब भी मिलता रहे और स्कोररों को भी असुविधा न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें