फोटो गैलरी

Hindi Newsबिजलीघर में डाका डालने वाला गैंग शातिर

बिजलीघर में डाका डालने वाला गैंग शातिर

 खरखौदा बिजलीघर में डाका डालने वाला गैंग सामान्य नहीं बल्कि शातिर है। बिजलीघर से लुटेरों ने सिर्फ वह सामान लूटा जिसकी कीमत बाजार में काफी महंगी है। 5 एमवीए के ट्रांसफार्मर से निकाला गया तेल और...

बिजलीघर में डाका डालने वाला गैंग शातिर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 18 Dec 2014 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

 खरखौदा बिजलीघर में डाका डालने वाला गैंग सामान्य नहीं बल्कि शातिर है। बिजलीघर से लुटेरों ने सिर्फ वह सामान लूटा जिसकी कीमत बाजार में काफी महंगी है। 5 एमवीए के ट्रांसफार्मर से निकाला गया तेल और पौने दो कुंतल का कॉपर के  तार के साथ लाखों रुपये का बंच कंडक्टर लेकर गए हैं। इस प्रकरण पर प्रबंध निदेशक ने डीआईजी से बात कर जल्द घटना में शामिल बदमाशों को गिरफ्तार करने की मांग की है।


जिस तरह सोतीगंज बाजार में गाड़ियों का सामान बड़े पैमाने पर बेचा जाता है। उसी प्रकार साहिबाबाद क्षेत्र में बिजली का चोरी का सामान बड़े पैमाने पर मिलता है। खरखौदा में कुछ दिनों पूर्व ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आनलाइन खरखौदा बिजलीघर का उद्घाटन किया था, मंगलवार को एक्सपर्ट बदमाशों ने उसमें डाका डाला। अधिशासी अभियन्ता मनोज कुमार ने बताया कि बिजलीघर को संचालित करने वाले पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर कॉपर से तैयार किया जाता है। यह कॉपर महंगा होता है बाजार में कॉपर की भारी डिमांड है। इस गैंग में वे लोग भी शामिल थे जो बिजलीघर की हर एक्टिविटी से वाकिफ थे। बदमाशों ने खुद ही शटडाउन लिया। ट्रांसफार्मर की लाइन काटी और कुछ ही देर में ट्रांसफार्मर को खोलकर उसमें से बेसकीमती तेल और 170 किलोग्राम कॉपर निकाल लिया। जिस समय डाका डाला गया उस समय पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर का तेल काफी गर्म रहा होगा। लेकिन बिजली के अनुभवी इस गैंग ने खोलते तेल को ठंड़ा करने की तकनीक अपनाकर उसमें से कापर निकाल लिया।

डायरेक्टर तकनीक ने बताया कि संभल, मुरादाबाद, अमरोहा और गाजियाबाद में इसी तरह बिजलीघरों में डाका डाला गया है। यह गैंग इधर लूट की वारदात को अंजाम देता है और चार बाजार में सामान बेचता है। पुलिस इस गैंग का अगर सुराग लगाए तो पावर कारपोरेश्न को करोडों रुपये का माल बरामद हो सकता है।

ये सामान किया गया चोरी
-5 एमवीए के ट्रांसफार्मर से कॉपर और तेल चोरी
-बिजलीघर पर रखा 5 लाख रुपये का बंच कंडक्टर
-10 लाख रुपये के आसपास लोहे की एंगिल और अन्य लोहा
-लाखों रुपये के लोहे के तार के बंडल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें