फोटो गैलरी

Hindi Newsजेल से रिहा हुए 104 छात्र, प्रशासन ने रवैये से खफा

जेल से रिहा हुए 104 छात्र, प्रशासन ने रवैये से खफा

बीएचयू परिसर में शुक्रवार को दूसरे दिन के उपद्रव के दौरान शांतिभंग की आशंका में जेल भेजे गए 104 छात्रों की सोमवार को रिहा कर दिया गया। रिहाई के दौरान जेल के बाहर उनके सहपाठी और विभिन्न छात्र संगठनों...

जेल से रिहा हुए 104 छात्र,  प्रशासन ने रवैये से खफा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Nov 2014 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू परिसर में शुक्रवार को दूसरे दिन के उपद्रव के दौरान शांतिभंग की आशंका में जेल भेजे गए 104 छात्रों की सोमवार को रिहा कर दिया गया। रिहाई के दौरान जेल के बाहर उनके सहपाठी और विभिन्न छात्र संगठनों के पदाधिकारी भी पहुंचे थे। कैंट विधानसभा क्षेत्र की विधायक ज्योत्सना श्रीवास्तव ने भी छात्रों से मुलाकात कर हालचाल लिया। जेल से छूटे छात्र पुलिस और प्रशासन के रवैये से बेहद खफा थे। उन्होंने कहाकि अधिकारियों ने निर्दोष छात्रों के साथ अन्याय किया है।

शुक्रवार को बीएचयू के हॉस्टल खाली कराने की कार्रवाई के दौरान पुलिस ने कई छात्रों को हिरासत में लिया था। रात में उनका धारा-151 के तहत चालान कर दिया गया। शनिवार और रविवार को छात्रों की जमानत नहीं हो सकी। सोमवार को सिटी मजिस्ट्रेट श्रीप्रकाश श्रीवास्तव की अदालत ने छात्रों को जमानत दे दी। दोपहर बाद रिहाई का परवाना जिला जेल पहुंचा। लगभग एक घंटे बाद छात्रों को जेल से रिहा करने का प्रक्रिया शुरू कर दी गई। रिहा हुए कुल 104 लोगों में तीन बीएचयू कर्मचारी भी शामिल हैं। पुलिस ने इन्हें भी जबरन उठा लिया था। जेल में अब बीएचयू का छात्र अंकुर सिंह बचा हुआ है।

साकेत नगर कॉलोनी में साथी पर गोली चलाने के आरोप में पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। रिहा हुए छात्रों को पुलिस ने बस और आटो से लंका भिजवाया। हॉस्टल बंद होने से छात्रों के पास रात में रुकने का ठौर भी नहीं है।
रिहा होकर जेल से बाहर आए छात्रों ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए। एमए-द्वितीय वर्ष के निर्भय सिंह ने बताया कि शुक्रवार को उसने सुबह 10.10 बजे से 10.40 बजे के बीच में तीन बार अधिकारियों और कंट्रोल रूम को कॉल कर घटना के बारे में बताया। पुलिस घंटों बाद परिसर में आई और हॉस्टल खाली कराने के दौरान उसे ही उठा लिया।

शशांक सिंह,  सचिन यादव,  राजाराम,  आलोक सिंह,  गुरु प्रसाद आदि ने भी बताया कि वह मेस में खाना खा रहे थे। उपद्रवी छात्र भाग गए और पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। इस दौरान छात्रों की पिटाई हुई और उनके कमरों में रखा सामान भी पुलिस ने लूट लिया। बताया कि पुलिस ने कमरे में सो रहे तमाम छात्रों को भी गिरफ्तार कर लिया। जेल से छूटे कई छात्र निकर और बनियान पहने हुए थे। छात्रों ने कहाकि कार्रवाई के खिलाफ वह अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। रिहाई के दौरान जेल के बाहर मौजूद विभिन्न संगठनों के युवाओं ने छात्रों का स्वागत माला पहनाकर किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें