फोटो गैलरी

Hindi Newsमूलभूत सुविधाओं के लिए सड़कों पर उतरे लोग

मूलभूत सुविधाओं के लिए सड़कों पर उतरे लोग

मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर ग्रेटर फरीदाबाद के लोग रविवार को सड़कों पर उतर आए। गुस्साए लोगों ने बिल्डर बीपीटीपी और हुडा प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और प्रदर्शन किया। इसकी जानकारी मिलने पर...

मूलभूत सुविधाओं के लिए सड़कों पर उतरे लोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Nov 2014 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर ग्रेटर फरीदाबाद के लोग रविवार को सड़कों पर उतर आए। गुस्साए लोगों ने बिल्डर बीपीटीपी और हुडा प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और प्रदर्शन किया। इसकी जानकारी मिलने पर बीपीटीपी कंपनी के दो अधिकारी योगेश और शालिनी मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को समझाने का असफल प्रयास किया। इन प्रतिनिधियों ने मौके पर मौजूद मीडिया कर्मियों से बात करने से इनकार कर दिया।  लोगों ने देर शाम खेड़ी पुलिस चोकी पर जाकर शिकायत दर्ज करा दी है। प्रदर्शनकारियों में प्रिंस सोसाइटी के लोग मुख्य रूप से शामिल थे।

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि बिल्डर ने उनसे पूरा पैसा वसूल कर लिया है, इसके बाद भी सोसाइटी में मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। सीवेज की समस्या, लिंक रोड नहीं होना और बिजली के कनेक्शन नहीं होने से लोगों में भारी गुस्सा है। आरोप है कि पहले बीपीटीपी कंपनी ने लोगों को फ्लैट पर कब्जा देने में परेशान किया। फ्लैट की तय कीमत से अधिक कीमत वसूली गई। इसके बावजूद मौके पर मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं कराई गईं। कंपनी ने लोगों के साथ धोखा किया।
 
सोसाइटी के आरडब्ल्यूए के प्रधान केबी मुदगिल ने बताया कि लोगों ने तय किया है कि जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल हुडा के मुख्य प्रशासक से चंडीगढ़ में मिलेगा और राज्य सरकार को अपनी समस्याओं से अवगत कराएगा। नहरपार में हजारों एकड़ में फ्लैटों के निर्माण कार्य चल रहे हैं। एनसीआर के लोगों ने छह-सात साल पहले से फ्लैट बुक करा रखे हैं। कंपनी इतने दिन बाद भी सोसाइटी में सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा रही है। बुकिंग के समय ही बिल्डरों ने एग्रीमेंट में मूलभूत सुविधाएं देने का वादा किया था। बिल्डर एग्रीमेंट की शर्तो से अलग अधिक रुपये मांग रहे हैं। मामले में हुडा अधिकारियों को शिकायत दी गई है, लेकिन अधिकारी इस मामले में कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। बिल्डर और हुडा के बीच आम लोग पिस रहे हैं। हुडा के अफसरों से जब इस बारे में बातचीत करने की कोशिश की गई तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

ये हैं समस्याएं
-सोसाइटी के बाहर सीवर लाइन नहीं है,
-सीवेज खुले में बाहर डाला जा रहा है, जिससे बीमारी फैलने की आशंका है
-बिजली नहीं है, 24 घंटे जनरेटर चलते हैं
-वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ठप है
-लिंक रोड नहीं है

प्रभावित लोगों की प्रतिक्रिया
ललिता: बीपीटीपी ने लोगों के साथ धोखा किया है। यहां लोगों ने रहना शुरू कर दिया है, लेकिन यहां न बिजली है, न पहुंचने के लिए सड़क है। बीपीटीपी वाले सुनते नहीं हैं। कहां जाएं?

डॉ. सरोज मेहरा : इतने महंगे फ्लैट लोगों ने आराम से रहने के लिए खरीदे हैं। ईडीसी का भी पैसा कंपनी ने वसूल लिया है, जो इन्होंने हुडा को दिया है। सोसाइटी तक पहुंचने के लिए सड़क तक नहीं है।

अनिता सिंह: कितनी बार कंपनी के लोगों से मिल चुके हैं। यहां हमारे साथ कंपनी ने धोखा किया है। हुडा के अधिकारियों को इसमें दखलंदाजी करके लोगों के साथ हो रहे धोखे पर कार्रवाई करनी चाहिए।

कुलभूषण मुदगिल: हम बार-बार बीपीटीपी और हुडा अधिकारियों को मिलकर समस्याओं के हल किए जाने की गुहार लगा चुके हैं। अब सोसाइटी के लोगों ने तय किया है कि चंडीगढ़ में हुडा के मुख्य प्रशासक से मिलेंगे।

सत्यपाल सिंह: आखिर हुडा ने जब बिल्डर को लाइसेंस दिए होंगे तो इन सब चीजों पर बात हुई होगी, लेकिन अब अगर लोगों के साथ बिल्डर धोखा कर रहा है, तो हुडा को बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

विनोद छाबड़ी: इतने महंगे घर लेने के बाद भी यहां बिजली नहीं है, जनरेटर पर सोसाइटी है। सीवर नहीं है। कहते हैं कि सीवर हुडा को डालना है। सड़क के लिए जमीन खरीदनी है, जो नहीं खरीद रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें