फोटो गैलरी

Hindi Newsबाजार में एक हजार के नकली नोट

बाजार में एक हजार के नकली नोट

बाजार में एक हजार रुपए के नकली नोट हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से धनबाद के बैंकों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश मिला है। इसमें बैंकों को 2 एक्यू और 8 एसी सीरीज के नोट स्वीकार नहीं करने को कहा गया...

बाजार में एक हजार के नकली नोट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Nov 2014 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

बाजार में एक हजार रुपए के नकली नोट हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से धनबाद के बैंकों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश मिला है। इसमें बैंकों को 2 एक्यू और 8 एसी सीरीज के नोट स्वीकार नहीं करने को कहा गया है। बैंकों को मिले निर्देश में देशभर में एक हजार रुपए के दो करोड़ नकली नोट (दो हजार करोड़ मूल्य) के आने की जानकारी  दी गई है। इन दो सीरीज के नोटों के साथ 500 व 100 रुपए के जाली नोट भी बाजार में आने की आशंका जताई है। बैंकों को सतर्कता बरतने व नोट शार्टिंग मशीन से नोट की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

पांच से अधिक जाली नोट तो खैर नहीं
आरबीआई ने जाली नोटों की रोकथाम के लिए दूसरे अन्य निर्देश भी दिए हैं। इसके अनुसार पांच से अधिक जाली नोट बैंक में जमा कराने या चलाते पकड़े जाने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर की जाएगी। पांच से कम जाली नोट मिलने पर बैंक उसे जब्त कर लेगा और उसे नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो भेज देगा।

असली नोट की पहचान
आड़े-तिरछे करने पर नोट पर अंकित 1000 रुपए नीला व हरा रंग का दिखेगा
1000 का फॉन्ट भी बड़ा-छोटा दिखाई देगा
सुरक्षा धागा का रंग भी हरा और नीला दिखेगा
सुरक्षा धागा पर आरबीआई व भारत अंकित होता है
रोशनी में देखने पर गांधी जी के चित्र के पास 1000 दिखेगा
रोशनी में नोट के बाएं तरफ 1000 रुपए अंकित दिखेगा, यह सामान्यत: कॉमा की तरह दिखता है।

रोज मिलता है एक-दो नकली नोट
भारतीय स्टेट बैंक हीरापुर शाखा के मुख्य प्रबंधक अभय कुमार की मानें तो शाखा में हर रोज 1000 व 500 रुपए के एक-दो नकली नोट मिलते हैं। हालांकि अबतक 2 एक्यू व 8 एसी सीरीज के नोट नहीं मिलने की बात कहते हैं। शहर के हीरापुर व बरटांड़ स्थित एटीएम पर मौजूद रजिस्टर में प्रत्येक माह 25-30 जाली नोट मिलने की शिकायत दर्ज है।
जाली नोट मिले तो क्या करें
एटीएम से जाली नोट मिलने की आशंका होते ही नोट का सीरीज रजिस्टर में दर्ज कराएं। संबंधित बैंक शाखा को सूचना दें।

दो सीरीज के एक हजार रुपए से संबंधित आरबीआई का निर्देश बैंकों को मिला है। सभी बैंकों को निर्देश की प्रति उपलब्ध कराते हुए सतर्कता बरतने को कहा गया है।
- सुबोध कुमार, एलडीएम बैंक ऑफ इंडिया, धनबाद।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें