फोटो गैलरी

Hindi Newsसीबीएसई ने बढ़ाया 12वीं के छात्रों का सिरदर्द

सीबीएसई ने बढ़ाया 12वीं के छात्रों का सिरदर्द

सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे 12वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में अब अधिक पसीना बहाना होगा। परीक्षा से साढ़े तीन महीने पहले बोर्ड ने इंटर फिजिक्स का अतिरिक्त सेलेबस वेबसाइट पर अपलोड...

सीबीएसई ने बढ़ाया 12वीं के छात्रों का सिरदर्द
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Nov 2014 09:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे 12वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में अब अधिक पसीना बहाना होगा। परीक्षा से साढ़े तीन महीने पहले बोर्ड ने इंटर फिजिक्स का अतिरिक्त सेलेबस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

13 पन्ने के अतिरिक्त सेलेबस में इंटरनेट, मोबाइल टेलीफोनी और ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम पर तकनीकी जानकारियां दी गई हैं। शिक्षकों का कहना है कि नए टॉपिक शामिल करने की सूचना तो थी लेकिन किताब में इन विषयों के स्टडी मैटेरियल उपलब्ध नहीं थे।
सूचना देने तक एनसीईआरटी की किताबें बाजार में पहुंच चुकी थीं। अब आधे से अधिक कोर्स समाप्त कर चुके छात्र-छात्रओं को नए टॉपिक की भी तैयारी करनी होगी।

टैगोर पब्लिक स्कूल के विज्ञान शिक्षक संजय श्रीवास्तव का कहना है कि 2015 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों का आधा से अधिक सेलेबस पूरा हो चुका है। नए टॉपिक बच्चाों को तीन महीने में तैयार करने होंगे। परीक्षा से ठीक पहले ऐसा नहीं करना चाहिए था। या तो नए टॉपिक पहले ही शामिल कर दिए जाते या 2016 सत्र से इसे लागू करना चाहिए था।


फिजिक्स में जो टॉपिक शामिल किए गए हैं वे छात्र-छात्रओं के लिए बहुत उपयोगी हैं। यदि सत्र शुरू होने से पहले इसकी सूचना बोर्ड से मिल जाती तो बच्चों को तैयारी कराने में आसानी होती।
अल्पना डे, प्रिंसिपल गंगा गुरुकुलम

सेशन के बीच में नए टॉपिक लागू करने से परेशानी बढ़ी है। हम भी कन्फ्यूज हैं कि किस हिसाब से तैयारी करें। नए टॉपिक से परीक्षा में प्रश्न आएंगे भी या नहीं।
सत्यम गुप्ता, छात्र महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें