फोटो गैलरी

Hindi Newsसेक्टर 15 पार्ट दो स्थित सिटीजन पार्क का सौन्दर्यीकरण शुरू

सेक्टर 15 पार्ट दो स्थित सिटीजन पार्क का सौन्दर्यीकरण शुरू

शहरवासी अब साफ-सुथरे रिहायशी क्षेत्रों, सड़कों के अलावा सुंदर पार्को में अपने करीबियों के साथ फुरसत के पल बिता सकेंगे। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) विभाग ने शहर के सभी छोटे-बड़े खास्ताहाल...

सेक्टर 15 पार्ट दो स्थित सिटीजन पार्क का सौन्दर्यीकरण शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Nov 2014 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरवासी अब साफ-सुथरे रिहायशी क्षेत्रों, सड़कों के अलावा सुंदर पार्को में अपने करीबियों के साथ फुरसत के पल बिता सकेंगे। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) विभाग ने शहर के सभी छोटे-बड़े खास्ताहाल पार्को की दशा सुधारने की योजना तैयार ली है। इस क्रम में सेक्टर 15 पार्ट दो स्थित सिटीजन पार्क का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू भी हो चुका है। अगले दस दिनों में यह लोगों को बदले स्वरूप में दिखेगा।

 शुरूआती दौर में हुडा विभाग ने सिटीजन पार्क में फूटपाथ, प्याउं, दिवारों की पेंटिंग पेड़ों के चारो तरफ बैठने के लिए चबूतरे एवं पार्क की सफाई शुरू कर दी है। सर्दी के मौसम साफ-सुथरे जमीन पर भी बैठकर लोग धूप सेंक सकेंगे। करीब 23 एकड़ में फैले पार्क के दिवारों की रंगाई-पुताई भी शुरू हो गई है। पूरे पार्क में चारो तरफ पहले से ही फूटपाथ बने हुए हैं, लेकिन कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो चुके हिस्से को दोबारा ठीक किया जा रहा है, ताकि ज्यादा-ज्यादा लोग वाकिंग का आनंद उठा सकें। बच्चाों के खेलने वाले पुराने पड़ चुके झूले एवं अन्य उपकरणों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। इस पार्क की अहमियत इसलिए भी विशेष है कि यह एक्सप्रेसवे के बिल्कुल बगल में है। बागवानी विभाग के कार्यकारी अभियंता वीके निराला कहते हैं कि एक्सप्रेस वे से गुजरने वाले वाहन सवार भी सुंदर पार्क को देखकर शकुन महसूस कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अगले दस दिन के भीतर पार्क में निर्माणाधीन फाउंटन (झरना) पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

शहर के अन्य पॉश इलाके में स्थित सभी बड़े पार्को के अलावा सौ छेटे पार्को का भी सौंदीर्यकरण कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए ठेका जारी करने समेत अन्य योजनाएं तैयार की जा रही है। वहीं, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता वीके श्योकंद ने बताया कि पार्क में आने वाले लोगों की गाड़ियां खड़ी करने के लिए पार्किग स्थल भी बनाए जा रहे हैं। जबकि पार्क के दीवार उंचे करने के साथ ही उन पर लोहे की मजबूत जालियां भी लगाई जा रहा है, ताकि दीवार फांदकर पार्क में दाखिल होने वाले अवारा पशु एवं असामाजिक तत्वों पर लगाम लगाई जा सके।

बॉक्स
हुडा पार्को की संख्या
शहर में कुल 400 छोटे एवं 12 बड़े पार्क हैं। बड़े पार्क औसतन 20 एकड़ क्षेत्र में फैले हैं। सेक्टर 15 पार्ट दो स्थित सिटीजन पार्क, सेक्टर 22 स्थित ताउ देवीलाल पार्क, सेक्टर 14 स्थित सुभाष चंद बोस पार्क, सेक्टर 29 स्थित लेजरवैली पार्क, सेक्टर 15 पार्ट वन स्थित रोज गार्डन, सेक्टर 52 स्थित बॉटनिकल गार्डन पार्क, सेक्टर 55 स्मृति वाटिका समेत अन्य पॉश इलाकों में बड़े पार्क स्थित हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें