फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का निर्माण जल्द शुरू होने की संभावना

दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का निर्माण जल्द शुरू होने की संभावना

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का निर्माण कार्य अब जल्द शुरू होने की संभावना है। राजधानी के बीचों बीच बनने वाले इस मुख्यालय भवन के लिए पर्यावरण और उंचाई संबंधी तमाम मंजूरी लगभग हासिल...

दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का निर्माण जल्द शुरू होने की संभावना
एजेंसीSun, 16 Nov 2014 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का निर्माण कार्य अब जल्द शुरू होने की संभावना है। राजधानी के बीचों बीच बनने वाले इस मुख्यालय भवन के लिए पर्यावरण और उंचाई संबंधी तमाम मंजूरी लगभग हासिल कर ली गई है।
    
जय सिंह मार्ग पर बनने वाला यह 18 मंजिला मुख्यालय कनॉट प्लेस के संसद मार्ग स्थित पुलिस थाने के पीछे बनेगा जिसमें सभी संचार और सुरक्षा से जुड़ी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा क्योंकि हमने तमाम जरूरी मंजूरी हासिल कर ली है। कुछ छोटी छोटी चीजें हैं, जिन्हें अभी करना बाकी है जैसे दमकल विभाग ने सीढ़ियों के डिजाइन में थोड़ा परिवर्तन करने के लिए कहा है। इन चीजों पर काम पूरा होने के बाद जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
    
उन्होंने कहा कि इस कार्यालय सह आवासीय इमारत का निर्माण पूरा होने से दिल्ली पुलिस को आईटीओ के अपने मौजूदा मुख्यालय में जगह की तंगी से निजात मिल जाएगी। अभी पुलिस की बहुत सी इकाइयां अलग—अलग स्थानों पर कार्य कर रही हैं, इमारत के निर्माण के बाद इन सभी को एक ही छत के नीचे लाया जाएगा, जिससे बेहतर समन्वय के साथ—साथ परिवहन लागत भी कम होगी।


पहले इस इमारत का निर्माण 2015 की पहली तिमाही में पूरा होना था लेकिन मंजूरी मिलने में देरी के चलते इसके निर्माण कार्य में विलंब होता चला गया। दरअसल पूर्व गह मंत्री सुशील कुमार शिंदे को पिछले साल 26 जुलाई को इस इमारत की आधारशिला रखनी थी, लेकिन परियोजना के दस्तावेज का काम पूरा नहीं होने का हवाला देकर वह इस आयोजन में नहीं पहुंचे और आधारशिला रखने के कार्यक्रम को भूमि पूजन कार्यक्रम में बदल दिया गया।

    1095 करोड़ की लागत से बनने वाली इस इमारत को 840 दिन में पूरा किया जाना है और पीपीपी मॉडल पर इसका निर्माण मुंबई की यूनिटी इंफ्राप्रोजेक्टस लिमिटेड कंपनी कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें