फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएमसीएच में जुगाड़ तंत्र से होता है मरीजों का इलाज

पीएमसीएच में जुगाड़ तंत्र से होता है मरीजों का इलाज

धनबाद, संवाददाता। पीएमसीएच के पुरुष मेडिकल वार्ड में पिछले 11 दिनों से रघुनाथ नगर निवासी श्रीकुमार भर्ती है। वह बेड पर करवट तक नहीं बदल पाता। कारण यह है कि उसे चढ़ाया जा रहा स्लाइन की बोतल...

पीएमसीएच में जुगाड़ तंत्र से होता है मरीजों का इलाज
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Oct 2014 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, संवाददाता। पीएमसीएच के पुरुष मेडिकल वार्ड में पिछले 11 दिनों से रघुनाथ नगर निवासी श्रीकुमार भर्ती है। वह बेड पर करवट तक नहीं बदल पाता। कारण यह है कि उसे चढ़ाया जा रहा स्लाइन की बोतल उसके बेड संख्या 11 के पीछे बिजली के स्विच बॉक्स में टांगा गया है। यह हाल सिर्फ एक मरीज का ही नहीं है कई वार्डों में भर्ती मरीजों को इसी तरह की परेशानी झेलने की मजबूरी है। स्लाइन की बोतलों को ढंग से स्टैंड पर न लगा अस्पताल कर्मी खिड़कियों, दरवाजों में टांग देते हैं।

बिजली के स्विच बॉक्स से या तारों में भी बोतलें बांध मरीजों को पानी चढ़ाया जाता है। राउंड पर आने वाले डॉक्टरों की नजर भी इस पर पड़ती। मरीजों ने बताया कि इससे तकलीफ होती है। अस्पताल के कर्मियों से कहने पर भी फायदा नहीं होता। कुछ मरीजों ने बताया कि इस कारण वे एक ही अवस्था में बेड पर पड़े रहते हैं करवट भी बदल नहीं पाते। रोज करीब 1000 मरीज आते हैं यहां इस अस्पताल में रोज करीब 1000 मरीज इलाज कराने रोज आते हैं।

सोमवार को चर्म एवं यौन रोग विभाग में 148, सर्जरी में 82, हड्डी में 92, गायनीकोलोजी में 68, ईएनटी में 77, आंख में 129, औषधि में 204, शिशु विभाग में 51 मरीज आए थे। इनमें से कई भर्ती भी होते हैं। चारों ओर फैली है अव्यवस्था 500 बेड वाले इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चारों ओर अव्यवस्था का माहौल है। मरीजों ने बताया कि यहां के वार्डों की सफाई सही से नहीं होती। डॉक्टर के राउंड के समय ही सफाई होती है, उसके बाद कोई झांकने तक नहीं आता।

चारों ओर मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें