फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वच्छ जमशेदपुर के लिए चाहिए इच्छाशक्ति

स्वच्छ जमशेदपुर के लिए चाहिए इच्छाशक्ति

जमशेदपुर, संवाददाता। शहर का कंपनी इलाका जहां चकाचक दिखता है, वहीं गैर कंपनी इलाका गंदगी के ढेर से अटा पड़ा है। ऐसी स्थिति तब है जब दोनों जगहों पर संसाधनों की स्थिति में ज्यादा अंतर नहीं है।...

स्वच्छ जमशेदपुर के लिए चाहिए इच्छाशक्ति
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Oct 2014 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

जमशेदपुर, संवाददाता। शहर का कंपनी इलाका जहां चकाचक दिखता है, वहीं गैर कंपनी इलाका गंदगी के ढेर से अटा पड़ा है। ऐसी स्थिति तब है जब दोनों जगहों पर संसाधनों की स्थिति में ज्यादा अंतर नहीं है। गैर कंपनी इलाके में गंदगी का सबसे बड़ा कारण सरकारी अधिकारियों में इच्छाशक्ति की कमी है।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्ष 2019 तक 'स्वच्छ भारत' और स्वच्छ जमशेदपुर का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा। लौहनगरी में सफाई की जिम्मेदारी तीन निकायों पर है। मानगो अक्षेस के नौ वर्ग किलोमीटर की सफाई के लिए डेढ़ सौ कर्मचारी रखे गए हैं। वहीं, जमशेदपुर अक्षेस के 52 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की सफाई के लिए दस ठेका कंपनियां लगी हुई हैं। इसके बावजूद न तो मानगो अक्षेस और न ही जमशेदपुर अक्षेस से कचरे की सफाई ठीक से हो पा रही है।

अक्षेस अधिकारियों की मानें तो उनके पास संसाधन कम हैं। उधर, कंपनी इलाके के 64 वर्ग किलोमीटर की सफाई के लिए जुस्को ने तीन सौ कर्मचारी ही तैनात किए हैं। इतने कम कर्मचारियों में ही कंपनी इलाका चकाचक दिखता है। सिर्फ संकल्प लेने से नहीं होगी सफाई सवाल यह है कि क्या संकल्प लेने भर से ही 'स्वच्छ भारत' का सपना पूरा हो जाएगा? क्या शहर सफाई की जिम्मेदारी सिर्फ निकायों की है। दरअसल, हर शहरवासी को इस अभियान से जुड़ना होगा और अपने आसपास की साफ-सफाई के प्रति गंभीर होना होगा।

कहां कितने संसाधन जुस्को कमांड क्षेत्र 64 वर्ग किलोमीटर डस्टबिन (बड़े) 300 डस्टबिन (छोटे) 2000 कचरा लोडर ट्रक 15 डंपर (टिपर) 10 टाटा एस 50 सफाई कर्मचारी 300 मानगो अक्षेस कमांड क्षेत्र 09 वर्ग किलोमीटर आबादी 2.50 लाख डस्टबिन 20 डंपर 01 जेसीबी 01 टै्रक्टर 04 टाटा मैजिक 02 सफाई कर्मचारी 150 407 ट्रक 01 कचरा लोडर ट्रक 01 जमशेदपुर अक्षेस कमांड क्षेत्र 52 वर्ग किलोमीटर आबादी 6.67 लाख डस्टबिन 50 डंपर 05 ट्रैक्टर 02 सफाई का काम 10 ठेका कंपनियों द्वारा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें