फोटो गैलरी

Hindi Newsत्योहारों की चमक फीकी न कर दे बिजली

त्योहारों की चमक फीकी न कर दे बिजली

मऊ। निज संवाददाता। शहर में परंपरागत रूप से होने वाली दुर्गापूजा और रामलीला के अलावा बकरीद पर भरपूर बिजली मिलने की उम्मीद कर रहे हैं तो ठहर जाइये। बिजली के शिड्यूल में अभी कोई परिवर्तन नहीं किया गया...

त्योहारों की चमक फीकी न कर दे बिजली
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Sep 2014 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। निज संवाददाता। शहर में परंपरागत रूप से होने वाली दुर्गापूजा और रामलीला के अलावा बकरीद पर भरपूर बिजली मिलने की उम्मीद कर रहे हैं तो ठहर जाइये। बिजली के शिड्यूल में अभी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। अधिशासी अभियंता की ओर से शहर को शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक बिजली देने का प्रस्ताव लखनऊ कंट्रोल रूम में लंंबित हो गया है।

नवरात्र के पहले दिन से शहर में रामलीला शुरू हो गई लेकिन विभाग की ओर से शासन को भेजे प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिली है। शहर को तय रूटीन की बिजली नहीं मिल पा रही है। रोस्टिंग के अलावा आकस्मिक कटौती होने से लोग त्रस्त हैं। बिजली की समस्या के विरोध में जिले भर के लोग धरना-प्रदर्शन कर रहें हैं। शहर की कानून व्यवस्था को इस वजह से रोज चुनौती का सामना करना पड़ता है। कहीं चक्काजाम तो कभी सब स्टेशन की तालेबंदी आम बात हो गई है।

इसके बावजूद समस्या में सुधार नहीं है। शहर में लोगों को उम्मीद थी कि नवरात्र, रामलीला व बकरीद के समय बिजली की अच्छी आपूर्ति होगी लेकिन बिजली का वर्तमान शिड्यूल नवरात्र के पहले दिन तक न बदलने से लोग मायूस हैं।

वर्तमान समय में शहर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक और रात नौ बजे से भोर में पांच बजे तक बिजली देने का शिड्यूल तय किया गया है। कहने के लिए 15 घंटे बिजली दी जा रही है, लेकिन आकस्मिक कटौती के बाद शहर को नौ घंटे बिजली भी मुश्किल से मिल रही है।

इस बीच ट्रांसफार्मर जलने से गुस्साए लोग सड़क पर उतर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने शासन को शाम छह से सुबह छह बजे तक बिजली देने का प्रस्ताव बनाकर भेजा लेकिन यह प्रस्ताव लखनऊ में अटका हुआ है। अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम आरके यादव ने बताया कि कंट्रोल रूम को प्रस्ताव भेजा गया है लेकिन वह अभी पास नहीं किया गया है। इससे पुराने शिड्यूल से ही बिजली दी जा रही है। इनसेट: संसाधनों के बिना बदले जा रहे जर्जर तार मऊ।

संसाधनों के अभाव के बीच शहर में कई स्थानों पर जर्जर हो चुके बिजली के तारों को बदलने व दुरूस्त करने की कवायद जोर-शोर से चल रही हैं। रोडवेज व भीटी चौक के तार बदले गए हैं। वहीं शहर चौक, हठ्ठी मदारी, रौजा चौक पर तारों को बदलने व लटकते तारों को ठीक करने का काम जोरों पर चल रहा है। अवर अभियंता सुधीर कुमार ने बताया कि ससांधन सीमित हैं। उपलब्ध साधनों से ही त्योहारों के मद्देनजर तारों को बदलने का काम चल रहा है।

इनसेट । ओवरलोड से अंतिम सांसे गिन रहे कई ट्रांसफार्मर मऊ। शहर में लगे कई ट्रांसफार्मरों की हालत खराब है। ओवरलोड से कई तो अंतिम सांसे गिन रहें हैं। विभागीय अवर अभियंता सुधीर कुमार ने ब्रह्मस्थान, परदहां मिल रोड, पशु अस्पताल, एससी तिवारी रोड, निजामुद्दीनपुरा में लगे ट्रांसफामरों की क्षमता बढ़ाने व इनमें कुछ को नया लगाने की मांग का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। प्रस्ताव उच्चाधिकारियों के स्तर पर लंबित है। वहीं सहादतपुरा नयी बस्ती को आपूर्ति करने वाले फीडर को दो भाग में बांटने वाली मशीन की मांग भी की गयी है।

डीएम ने रखा 20 घंटे बिजली आपूर्ति का प्रस्ताव मऊ। त्योहारों पर बिजली के अभाव में होने वाली परेशानियों के मद्देनजर जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह पटेल ने शासन से शहर को 20 घंटे बिजली आपूर्ति करने की मांग की है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 16 घंटे बिजली आपूर्ति की मांग की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें