फोटो गैलरी

Hindi Newsमानव स्वास्थ्य पर मिलकर काम करेंगे भारत-यूएई

मानव स्वास्थ्य पर मिलकर काम करेंगे भारत-यूएई

बरेली। प्रमुख संवाददाता। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के वैज्ञानिक मिलकर मानव स्वास्थ्य पर काम करेंगे। इसके लिए वैज्ञानिक प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। मिस्र एन सोखना में हुई चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय...

मानव स्वास्थ्य पर मिलकर काम करेंगे भारत-यूएई
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 Sep 2014 07:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बरेली। प्रमुख संवाददाता। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के वैज्ञानिक मिलकर मानव स्वास्थ्य पर काम करेंगे। इसके लिए वैज्ञानिक प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। मिस्र एन सोखना में हुई चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में अरब लीग के स्वास्थ्य निदेशक लैला नेग्म ने भारतीय वैज्ञानिकों से इस दिशा में मिलकर काम करने की बात कही। बरेली कॉलेज के एसोसिएट प्रो. डीके गुप्ता और रुहेलखंड विवि की प्रो. नीलिमा गुप्ता सेमिनार में भाग लेकर लौटे हैं।

अरब सोसाइटी फॉर मेडिकल रिसर्च की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में भारत और अरब देशों के निवासियों के गिरते स्वास्थ्य पर चिंता जताई गई। व्याख्यान के दौरान प्रो. नीलिमा गुप्ता ने परजीवीयों से उत्पन्न रोग और भारत तथा अरब देशों में इसके फैलाव पर अपनी शोध प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि डाक्टर निदान तो करता है पर रोग के कारकों की अनदेखी होती है। ऐसे रोगियों और परजीवीयों पर शोध की जरूरत है। इसके लिए वैक्सीन बने ताकि लोगों को रोग का शिकार होने से बचाया जा सके। डा. डीके गुप्ता ने कहा कि डाक्टरों और वैज्ञानिकों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें