फोटो गैलरी

Hindi Newsअन्न सुरक्षा की दिशा में ठोस प्रयास शुरू

अन्न सुरक्षा की दिशा में ठोस प्रयास शुरू

वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों ने अन्न सुरक्षा की दिशा में ठोस प्रयास शुरू कर दिया है। बीएचयू स्थित कृषि विज्ञान संस्थान में शुक्रवार को हुए सम्मेलन में मेरठ, पंतनगर, पुणे,...

अन्न सुरक्षा की दिशा में ठोस प्रयास शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 Sep 2014 12:27 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों ने अन्न सुरक्षा की दिशा में ठोस प्रयास शुरू कर दिया है। बीएचयू स्थित कृषि विज्ञान संस्थान में शुक्रवार को हुए सम्मेलन में मेरठ, पंतनगर, पुणे, पंजाब के विश्वविद्यालयों से आये विशेषज्ञों ने इसपर मंथन किया।

भारत सरकार के बायोटेक्नॉलॉजी विभाग की ओर से स्वीकृत गेहूं की प्रजाति की गुणवत्ता बढ़ाने की परियोजना के तहत यह सम्मेलन आयोजित था। कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. रविप्रताप सिंह ने कहा कि अधिक उपज देने वाली गुणवत्तायुक्त गेहूं की प्रजातियां जल्दी ही भारत सरकार को संस्तुति के लिए भेजी जायेंगी।

परियोजना के संयोजक प्रो. पीके गुप्ता ने देश में इस दिशा में विभिन्न संस्थानों की ओर से किये जा रहे कामों की चर्चा की। उन्होंने बताया कि रोगों का प्रतिरोध करने वाली प्रजातियां भविष्य में केंद्र सरकार को दी जायेंगी, ताकि इनकी संस्तुति मिलने में कोई परेशानी न हो। मेरठ से आये प्रो. बाल्यान, पंतनगर के प्रो. जेपी जायसवाल, पुणे की डॉ. शुभदा और डॉ. मनोज, लुधियाना की डॉ. सत्येंद्र कौर तथा बीएचयू के प्रो. वीके मिश्र ने भी विचार रखे।

इनके अलावा प्रो. सीपी श्रीवास्तव, प्रो. रमेश चंद्र, प्रो. जीसी मिश्र, डॉ. बी. अरुण भी सम्मेलन में शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें