फोटो गैलरी

Hindi Newsग्रेटर नोएडा में होंगे अगले साल आईपीएल के मैच

ग्रेटर नोएडा में होंगे अगले साल आईपीएल के मैच

ग्रेटर नोएडा/मुख्य संवाददाता। अगले साल होने वाले आईपीएल के मैच ग्रेटर नोएडा में होंगे। इसके लिए जेपी स्पोर्ट्स इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का तेजी से निर्माण कर रहा है। स्टेडियम का पिच बनकर तैयार है।...

ग्रेटर नोएडा में होंगे अगले साल आईपीएल के मैच
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 Sep 2014 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा/मुख्य संवाददाता। अगले साल होने वाले आईपीएल के मैच ग्रेटर नोएडा में होंगे। इसके लिए जेपी स्पोर्ट्स इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का तेजी से निर्माण कर रहा है। स्टेडियम का पिच बनकर तैयार है। पूरे आउट फील्ड में घास लगाई जा चुकी है। अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा।

पहले चरण में इस स्टेडियम की क्षमता 50,000 होगी। बाद में यह एक लाख दर्शकों के लिए तैयार होगा। बीसीसीआई की ओर से साफ कर दिया गया है कि अब कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में आईपीएल के मैच नहीं होंगे। दरअसल, आईपीएल प्रबंधन ऐसे स्टेडियमों को तरजीह नहीं देता, जिनकी दर्शक क्षमता 50,000 से कम है। ऐसे में उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ग्रेटर नोएडा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को मेजबानी देने के लिए तैयार है। वहीं, ग्रेटर नोएडा में बन रहा क्रिकेट स्टेडियम देश का सबसे शानदार आयोजन स्थल होगा।

इसका डिजाइन और आर्किटेक्चर मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम को बनाने वाली कंपनी 'पुपिल' ने बनाया है। यह स्टेडियम दो चरणों में बनकर तैयार होगा। पहले चरण में इसकी दर्शक क्षमता 50,000 होगी। उसके बाद दूसरे चरण में इसकी सुविधाओं का विकास एक लाख दर्शकों के लिए किया जाएगा। स्टेडियम यमुना एक्सप्रेस वे पर बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के बराबर में बनाया जा रहा है। ठीक सामने देश की पहली नाइट सफारी प्रस्तावित है। जेपीएसआई के प्रवक्ता असकरी जैदी ने बताया कि स्टेडियम का निर्माण तेजी किया जा रहा है।

यह स्टेडियम सुविधाओं और तकनीक के मामले में दुनिया के बाकी क्रिकेट स्टेडियमों से आगे होगा। ग्राउंड और पिच बनकर तैयार हो गए हैं। पूरे स्टेडियम का निर्माण आईसीसी और बीसीसीआई के मानकों के आधार पर किया जा रहा है। यह स्टेडियम आईपीएल के अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का शानदार आयोजन स्थल साबित होगा। --- ग्रेनो में अच्छे होटलों की उपलब्धता क्रिकेट मैचों की दूसरी बड़ी जरूरत अच्छे होटल हैं। इस मामले में भी ग्रेटर नोएडा की कोई बराबरी नहीं है।

शहर में छह पांच सितारा होटल हैं। इतने ही तीन सितारा होटल भी हैं। अच्छी यातायात व्यवस्था है। --- दर्शकों के नजरिए से बड़ा इलाका ग्रेटर नोएडा में क्रिकेट मैच देखने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव फरीदाबाद के अलावा मथुरा, अलीगढ़, आगरा, कानपुर और लखनऊ तक के दर्शकों की पहुंच आसान है। यमुना एक्सप्रेस वे से आवागमन बेहद आसान हो गया है। --- प्रैक्टिस के लिए दो स्टेडियम ग्रेटर नोएडा में दो स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों के लिए बड़े सहायक हैं।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के क्रिकेट स्टेडियम और गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय का क्रिकेट स्टेडियम भी आईसीसी के मानकों पर बने हैं। इस साल इन स्टेडियमों में रणजी ट्रॉफी और वीनू माकंड ट्रॉफी के मैचों का आयोजन होगा। --- 'हम पिछले दो साल से शहर में किसी बड़े टूर्नामेंट के मैच करवाने का प्रयास कर रहे हैं। इस साल वीनू माकंड और रणजी ट्रॉफी के मैच होंगे। अगले साल तक यमुना एक्सप्रेस वे पर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा। इससे आईपीएल और इंटरनेशनल मैचों का रास्ता साफ हो जाएगा।

' हरीश कुमार वर्मा, एसीईओ, ग्रेटर नोएडा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें