फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी में साइकिलें होंगी सस्ती, वैट माफ

यूपी में साइकिलें होंगी सस्ती, वैट माफ

लखनऊ विशेष संवाददाता। यूपी सरकार ने साइकिल के चलन को बढ़ावा देने के लिए कम कीमत वाली साइकिलों को सस्ता करने का फैसला किया है। अब साढ़े तीन हजार रुपए से कम कीमत वाली साइकिलों पर वैट लागू नहीं होगा।...

यूपी में साइकिलें होंगी सस्ती, वैट माफ
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 Sep 2014 01:08 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विशेष संवाददाता। यूपी सरकार ने साइकिल के चलन को बढ़ावा देने के लिए कम कीमत वाली साइकिलों को सस्ता करने का फैसला किया है। अब साढ़े तीन हजार रुपए से कम कीमत वाली साइकिलों पर वैट लागू नहीं होगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को यह निर्णय करते हुए कहा कि देश सहित हमारे प्रदेश में आबादी का एक बड़ा हिस्सा साइकिल का इस्तेमाल अपने जरूरी कामकाज के लिए करता है।

किसान, मेहनतकश, नौजवान, छात्र और गरीब के लिए यह आवागमन का सबसे सस्ता साधन है। इस सवारी का इस्तेमाल ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाली आम जनता करती है। सीएम ने कहा कि गरीबों के आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जाना बेहद जरूरी है। इसलिए इन वर्गो के हितों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने साइकिल की कीमत को घटाने का यह फैसला किया है। इसके अलावा यह सवारी पर्यावरण के नजरिए से भी अनुकूल है क्योंकि यह इकलौता वाहन है जिससे प्रदूषण नहीं होता।

साथ ही, नियमित रूप से साइकिल चलाने वाला व्यक्ति सेहतमन्द भी रहता है। दरअसल सपा सरकार साइकिलों के चलन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं पर काम करने जा रही है। जहां वह लखनऊ, आगरा, नोएडा व ग्रेटर नोएडा को साइकिल फ्रेंडली सिटी के रूप मंे डवलप करना चाहती है तो दूसरी ओर शहरों की आवासीय कालोनी में साइकिल टै्रक अनिवार्य कर रही है। इन सबके लिए नीदरलैंड से तकनीक व पूंजी निवेश की कोशिश की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें