फोटो गैलरी

Hindi Newsबारिश के बाद अब आंखें लाल, रहना संभलकर

बारिश के बाद अब आंखें लाल, रहना संभलकर

लखीमपुर-खीरी। बारिश के बाद मौसम के बदलाव ने त्वचा और आंखों के रोग बढ़ा दिए हैं। लोगों की आंखों में लालपन, खुजली और दर्द की शिकायत हो रही है। हर रोज जिला अस्पताल की ओपीडी में चालीस से ज्यादा मरीज...

बारिश के बाद अब आंखें लाल, रहना संभलकर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Sep 2014 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

लखीमपुर-खीरी। बारिश के बाद मौसम के बदलाव ने त्वचा और आंखों के रोग बढ़ा दिए हैं। लोगों की आंखों में लालपन, खुजली और दर्द की शिकायत हो रही है। हर रोज जिला अस्पताल की ओपीडी में चालीस से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। डॉक्टर इसे वैक्टीरियल संक्रमण कह रहे हैं। जिस बात का अंदेशा था, आखिर वही हो गया। बारिश के बाद वातावरण में नमी और वैक्टीरिया की मौजूदगी के कारण कई रोग हो रहे हैं।

सबसे ज्यादा असर त्वचा और आंखो पर पड़ रहा है। जिला अस्पताल की ओपीडी में आंखों में दर्द और सूजन के सबसे ज्यादा मरीज आ रहे हैं। डॉक्टर कंजक्टीवाइटिस के मर्ज को बेहद खतरनाक बताते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी को लेकर लापरवाह न बनें। अगर किसी को यह बीमारी है तो बिना डॉक्टर की सलाह के कोई आई ड्राप आंखों में न डालें, वरना आंखों की रोशनी जा सकती है। बाक्स =डॉ. रविंद्र शर्मा ने बताया कि 'एडिनो' वायरस के हमले से कंजक्टीवाइटिस फैलता है।

मौसम में बदलाव से हवा में नमी और तापमान ज्यादा होने की वजह से इसके वायरस की सक्रियता बढ़ जाती है। इस मर्ज के इलाज के साथ ही साफ पानी से बार-बार आंखें धोनी चाहिए। हाथ मिलाने, गले मिलने के साथ ही किसी दूसरे का तौलिया प्रयोग करने से भी संक्रमण हो सकता है।

इन बातों का रखें ख्याल =कंजक्टीवाइटिस रोगी से न हाथ मिलाएं और न गले मिलें। =प्रभावित बच्चे को स्कूल न भेजें। =घरेलू नुस्खे न अपनाएं। =इस बीमारी से पीडि़त व्यक्ति से दूरी बनाएं =संक्रमित व्यक्ति की तौलिया से लेकर कपड़े तक अलग कर दें। =संक्रमित के हाथ यदि आंखों से छू जाएं तो उन्हें तत्काल साफ पानी से धोएं। =साफ पानी से बार-बार आंखें धोएं। =नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह पर एंटीबायोटिक आई ड्राप डाल सकते हैं। बाक्स रोग के लक्षण =आंखों का लाल होना = आंखों में जलन = आंखों में चुभन महसूस होना = सुबह उठते समय पलकों का चिपक जाना = आंखों से पानी और कीचड़ आना।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें