फोटो गैलरी

Hindi Newsकई कॉलोनियों में सीसीटीवी खराब, आपराधिक वारदात बढ़ीं

कई कॉलोनियों में सीसीटीवी खराब, आपराधिक वारदात बढ़ीं

नई दिल्ली। समरजीत सिंह। दक्षिणी दिल्ली की पॉश कॉलोनियों में दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए ज्यादातर सीसीटीवी कैमरे पिछले कई महीनों से बंद पड़े हैं। इसके चलते साउथ एक्सटेंशन पार्ट-वन, किदवई नगर,...

कई कॉलोनियों में सीसीटीवी खराब, आपराधिक वारदात बढ़ीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 Sep 2014 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। समरजीत सिंह। दक्षिणी दिल्ली की पॉश कॉलोनियों में दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए ज्यादातर सीसीटीवी कैमरे पिछले कई महीनों से बंद पड़े हैं। इसके चलते साउथ एक्सटेंशन पार्ट-वन, किदवई नगर, आईएनए, ग्रीन पार्क और ग्रेटर कैलाश जैसे इलाकों में चोरी, लूट, झपटमारी और छेड़छाड़ जैसी वारदात बढ़ गई हैं।

कैमरे बंद होने के कारण पुलिस इन वारदात को अंजाम देने वालों तक नहीं पहुंच पाती है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि दिल्ली पुलिस इलाके की सुरक्षा में कोताही बरत रही है। इस मामले मे कोटला मुबारक पुर थाना के अधिकारियों ने कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया। एसोसिएशन ऑफ सिटीजन साउथ एक्सटेंशन पार्ट-वन के महासचिव मनजीत सिंह चुख ने बताया कि साउथ एक्सटेंशन, आईएनए और किदवई नगर में पिछले तीन महीनें में चोरी की वारदात तकरीबन दोगुनी हो गई हैं।

पुलिस सूत्रों ने हमें बताया है कि इन इलाकों में लगे 70 सीसीटीवी कैमरों में से ज्यादातर बंद पड़े हैं। अपराधियों ने इस दौरान ही स्थानीय लोगों से चेन स्नैचिंग, लूट, कार चोरी और छेड़छाड़ की वारदात की। उन्होंने बताया कि कई बार तो चोरों ने सीसीटीवी कैमरे के नीचे खड़ी गाड़ी तक को चुराया। चुख ने बताया कि 12 अगस्त को सुबह सवा छह बजे पार्ट वन में रहने वाले राजेंद्र कुमार से कुछ बदमाशों ने चाकू की नोक पर उनका स्कूटर लूट लिया।

आरोपी जिस तरफ से आए उस तरफ दिल्ली पुलिस ने छह कैमरे लगाए हुए थे। अपराधी जिस तरफ से स्कूटर लेकर भागे वहां कुल 20 कमैरे लगे थे लेकिन सभी कैमरों के बंद होने की वजह से पुलिस को अपराधियों का कुछ पता नहीं चला पाया। जगह-जगह से काटे गए हैं कैमरे के तार आरडब्ल्यूए के सदस्यों ने बताया कि पुलिस से बचने के लिए अपराधियों ने कई जगह से सीसीटीवी कैमरे के तारों को काटा हुआ है। इस वजह से संबंधित गली या रोड पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरे बंद पड़ जाते हैं।

पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल साउथ एक्सटेंशन पार्ट-वन में रहने वाली रेशमी ने बताया कि वे उत्तरप्रदेश से पढ़ाई करने के लिए यहां आई हैं। कुछ दिन पहले कोचिंग जाते समय कुछ बदमाशों ने दिनदहाड़े उसकी चेन झपटकर फरार हो गए। जिस जगह यह घटना हुई उसके आसपास कई सीसीटीवी कैमरे लगे थे। मुझे भरोसा था कि पुलिस फुटेज के आधार पर लुटेरों तक पहुंच जाएगी लेकिन पुलिस कई दिनों तक मामले को टालती रही। आखिर में मैंने जब सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराधी या उसकी गाड़ी की पहचान करने की बात कही तो मुझे बताया गया कि उस समय उस इलाके के सीसीटीवी कैमरे बंद थे।

उन्होंने बताया कि पुलिस की ढिलाई की वजह से झपटमारी और लूटपाट की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। विजिलेंस ने भी माना पुलिस की गलती मनजीत सिंह चुख ने बताया कि इलाके में बढ़ती आपराधिक वारदातों और पुलिस के टालू रवैये के खिलाफ हमने दिल्ली पुलिस के विजिलेंस विभाग में शिकायत की। विभाग की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि साउथ एक्सटेंशन पार्ट-वन में अवैध पार्किंग, अवैध निर्माण और अन्य आपराधिक घटनाओं के बढ़ने में दिल्ली पुलिस भी काफी हद तक जिम्मेदार है।

रिपोर्ट में कोटला मुबारकपुर थाने के एक एसआई समेत तीन पुलिस वालों के खिलाफ जांच करने की भी बात कही गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें