फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच प्रखंडों में पांच करोड़ से शौचालय बनवाएंगे सांसद

पांच प्रखंडों में पांच करोड़ से शौचालय बनवाएंगे सांसद

 धनबाद/ वरीय संवाददाता।  राज्यसभा सांसद संजीव कुमार ने कहा है कि सांसद मद से धनबाद के पांच प्रखंडों के गांवों में शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। ग्रामीण शौचालय का सामूहिक उपयोग करेंगे। ...

पांच प्रखंडों में पांच करोड़ से शौचालय बनवाएंगे सांसद
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 31 Aug 2014 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

 धनबाद/ वरीय संवाददाता।  राज्यसभा सांसद संजीव कुमार ने कहा है कि सांसद मद से धनबाद के पांच प्रखंडों के गांवों में शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। ग्रामीण शौचालय का सामूहिक उपयोग करेंगे। पांच प्रखंडों में टुंडी, तोपचांची, बाघमारा, गोविंदपुर व बलियापुर शामिल हैं। पांचों प्रखंडों में शौचालय के लिए एक-एक करोड़ रुपए देंगे। शुरुआत टुंडी के तीन गांव मनियाडीह, दलदली व करमाटांड़ से होगी।

शौचालय का निर्माण करवाकर पंचायत को सौंपा जाएगा। विधानसभा चुनाव के बाद इन प्रखंडों में काम शुरू हो जाएगा। तब तक कार्यकर्ता ग्रामीणों से हस्ताक्षर करवाकर प्रस्ताव दें। वैसे गांवों को चिह्नित करें। जहां पर शौचालय की व्यवस्था नहीं है। गांव के सौ लोग यह लिखकर देंगे कि शौचालय व स्नानागार को मेंटेन करेंगे। सांसद संजीव कुमार शनिवार को धनबाद सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे। मौके पर विदेश दां समेत अन्य मौजूद थे। एक शौचालय की लागत 3 लाख उन्होंने कहा कि एक शौचालय की लागत लगभग तीन लाख तीन हजार रुपए आ रही है।

यह पूछने पर कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के बाद आप यह घोषणा कर रहे हैं। सांसद ने कहा कि धनबाद के कई गांवों में शौचालय नहीं हैं। इसका दर्द मुझे भी पता है। मैंने अनुभव किया है। प्रधानमंत्री की घोषणा का स्वागत करता हूं। सभी गांवों में शौचालय का निर्माण होगा। फंड जुटाना मेरी जिम्मेवारी है। सांसद ने कहा कि गांव के वैसे बुजुर्ग जो मोतियाबिंद की बीमारी से पीडि़त हैं, उनका केन्द्रीय अस्पताल में ऑपरेशन कराया जाएगा।

आवेदन दें। सीएमएस से बात हुई है। दिसंबर तक एक हजार लोगों का ऑपरेशन करने का आश्वासन सीएमएस ने दिया है। पानी की समस्या समाधान के लिए बीसीसीएल 70 तालाब पर काम कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें