फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वास्थ्य केन्द्रों पर भी करना होगा इलाज का बेहतर इंतजाम

स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी करना होगा इलाज का बेहतर इंतजाम

इलाहाबाद प्रमुख संवाददाता।  जनसंख्या नियंत्रण व बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया कराने के मसले पर मंगलवार को सरकिट हाउस मेंं सिफ्सा की तरफ विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें आए विशेषज्ञों ने...

स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी करना होगा इलाज का बेहतर इंतजाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Aug 2014 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद प्रमुख संवाददाता।  जनसंख्या नियंत्रण व बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया कराने के मसले पर मंगलवार को सरकिट हाउस मेंं सिफ्सा की तरफ विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें आए विशेषज्ञों ने ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों पर इलाज की आधुनिक सुविधा मुहैया कराने की सलाह दी। राज्य परिवार नियोजन सेवा अभिनवीकरण परियोजना एजंेसी ( सिफ्सा) द्वारा इलाहाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी व लखनऊ मंडलो के लिए आयोजित कार्यशाला का आगाज कमिश्नर बादल चटर्जी ने किया।

उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए बाल मृत्यु दर कम करना होगा। यह एक अहम पहलू हैं। इससे लोगों में विश्वास बढ़ेगा तो लोग एक ही संतान पैदा करेंगे। ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्था भी बेहतर बनानी होगी। जनसंख्या दबाव की वजह से विकास गति धीमी पड़ रही है। परिवार कल्याण निदेशक डॉ. मीनू सागर ने उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2000 का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि इस नीति में संशोधन करने की आवश्यकता है। इसके लिए सुझाव भी आमंत्रित हैं।

विधायक प्रशांत सिंह ने कहा कि लोगों को सीमित परिवार के लाभ बताने होंगे। जागरूकता से ही जनसंख्या पर नियंत्रण हो सकता है। कार्यशाला मेंं सिफ्सा की महाप्रबंधक सविता चौहान, अपर निदेशक डॉ. बीएम रमेश, चारों मंडलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों व अपर स्वास्थ्य निदेशकों ने भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए अपनी राय दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें