फोटो गैलरी

Hindi Newsआयरन ओर फाइंस में नवीनता की जरूरत : बीके

आयरन ओर फाइंस में नवीनता की जरूरत : बीके

जमशेदपुर ' संवाददाता। कंपनियों के ब्लास्ट फर्नेस में उपयोग होने वाले आयरन ओर फाइंस की क्वालिटी में लगातार सुधार और नवीनता की जरूरत है। आयरन ओर एंड फाइंस पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए टाटा...

आयरन ओर फाइंस में नवीनता की जरूरत  : बीके
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Aug 2014 01:07 AM
ऐप पर पढ़ें

जमशेदपुर ' संवाददाता। कंपनियों के ब्लास्ट फर्नेस में उपयोग होने वाले आयरन ओर फाइंस की क्वालिटी में लगातार सुधार और नवीनता की जरूरत है। आयरन ओर एंड फाइंस पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (सीएसआई) बीके दास ने ये बातें कहीं। टाटा स्टील और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल, जमशेदपुर चैप्टर द्वारा आयरन ओर और फाइंस पर दो दिवसीय संगोष्ठी आयोजित की गयी है।

बिष्टूपुर स्थित एसएनटीआई में आयोजित संगोष्ठी में बीके दास ने कहा कि न्यूनतम ग्रेड के आयरन ओर और फाइंस से ब्लास्ट फर्नेस की क्षमता और कास्ट पर सीधा असर पड़ता है इसलिए इसमें लगातार सुधार की जरूरत है।

वहीं संगोष्ठी में वक्ता अश्विनी कुमार गुप्ता और भास्कर रॉय ने न्यूनतम ग्रेड से ब्लास्ट फर्नेस को किस तरह के नुकसान होते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है, इसकी जानकारी दी। कार्यक्रम में विशेषज्ञ मूल्याकंन समिति, झारखंड सरकार के चेयरमैन अश्विनी कुमार सक्सेना ने भी विचार रखे। वहीं विभिन्न कंपनियों द्वारा आयरन ओर और फाइंस का किस तरह से बदलाव करते हुए बेहतर उपयोग किए जा रहे हैं, इस पर अपने शोध पत्र सहित कंपनी में होने वाले उपयोग को भी बताया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें