फोटो गैलरी

Hindi News इंदिरा आवास के लिए मिलेगी दोगुनी राशि

इंदिरा आवास के लिए मिलेगी दोगुनी राशि

रांची। आशुतोष सिंह। ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों के लिए अच्छी खबर है। इंदिरा आवास के लिए उन्हें अब दोगुनी राशि मिलेगी। वर्तमान समय में केंद्र सरकार से इंदिरा आवास के लिए 75 हजार रुपये मिल रहे...

 इंदिरा आवास के लिए मिलेगी दोगुनी राशि
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Aug 2014 01:07 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची। आशुतोष सिंह। ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों के लिए अच्छी खबर है। इंदिरा आवास के लिए उन्हें अब दोगुनी राशि मिलेगी। वर्तमान समय में केंद्र सरकार से इंदिरा आवास के लिए 75 हजार रुपये मिल रहे हैं। इसके बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपए किया जाएगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के नेशनल ग्रमीण आवास मिशन ने राज्यांे के सचिवों की शनिवार को बैठक बुलाई है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने राज्य के ग्रामीण विकास विभाग को इस संबंध में पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि एक आवास के लिए वर्तमान में 75 हजार रुपये मिल रहे हंै तथा 20 वर्गमीटर में आवास बन रहा है। इस क्षेत्रफल का आवास काफी छोटा है। इसे बढ़ाकर 30 वर्गमीटर किया जाएगा। इसी मंे शौचालय, पेयजल और बिजली की भी व्यवस्था की जाएगी। यही नहीं अब इंदिरा आवास 30 वर्ष की अवधि तक के लिए टिकाऊ बनाया जाएगा।

सबसे खास बात यह है कि मनरेगा के जरिये इंदिरा आवास के लाभुक को आवास बनाने की मजदूरी भी मिलेगी। साथ ही मनरेगा से शौचालय भी बनवाया जाएगा। बीपीएल कार्डधारियों के अलावा गांवों के अन्य गरीबों को भी इंदिरा आवास मिलेगा। कैसे होगा गरीबों का चयन सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर चुने गए गरीबों को इंदिरा आवास मिलेगा। राज्य में 98 प्रतिशत सामाजिक आर्थिक जनगणना का काम पूरा हो चुका है। एक दो महीने में इंदिरा आवास की नयी दर लागू होने तक जनगणना की सूची जारी हो जाएगी।

वैसे गरीबों का चयन ग्राम सभा के जरिये ग्रामीण आपस में प्राथमिकता के आधार पर करेंगे। आवास ऐसा हो जिसमें सम्मान के साथ ग्रामीण रह सकें। केंद्र सरकार का यह कदम गरीबों के हित में है। केंद्र सरकार ने बैठक बुलाई है। ग्रामीण विकास विभाग के विशेष सचिव को दिल्ली भेजा गया है- अरुण, सचिव ग्रामीण विकास फैक्ट फाइल वर्ष 2013-14 का लक्ष्य- 67153 निर्माण के लिए स्वीकृत- 57686 निमार्णाधीन आवास- 32490 पूर्ण आवास- 770 वर्ष 2014-15 का लक्ष्य - 49007 निर्माण के लिए स्वीकृत - 1307।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें