फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम की सुरक्षा का ब्लू प्रिंट तैयार

पीएम की सुरक्षा का ब्लू प्रिंट तैयार

रांची। संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। मोदी के रांची आने के पहले एसपीजी की एडवांस सेक्यूरिटी लाइजनिंग (एएसएल) टीम ने प्रभात तारा मैदान, नए हाईकोर्ट...

पीएम की सुरक्षा का ब्लू प्रिंट तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 19 Aug 2014 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची। संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। मोदी के रांची आने के पहले एसपीजी की एडवांस सेक्यूरिटी लाइजनिंग (एएसएल) टीम ने प्रभात तारा मैदान, नए हाईकोर्ट परिसर में बन रहे हैलीपैड और एयरपोर्ट की सुरक्षा का जायजा लिया। एसपीजी के डीआइजी नंगामल के नेतृत्व में आयी चार सदस्यीय टीम ने तीनों जगहों की सुरक्षा व्यवस्था में जो खामियां देखी उसे सुधारने का आदेश रांची के एसएसपी को दिया।

एसपीजी के दो एसपी स्तर के अधिकारी, आइबी के अफसर, विशेष शाखा के एसपी सुरक्षा मनोज कुमार सिंह, एसएसपी प्रभात कुमार, डीसी विनय चौबे ने सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था की पूरी जानकारी एसजीपी के अधिकारियों को दी गई है। जहां उन्होंने बदलाव की जरूरत लगी है, उससे उन्होंने अवगत कराया है। एसएसपी ने कहा कि जिस लाइन पर तैयारी हो रही है उसी का जायजा एसपीजी की टीम ने लिया है।

मंगलवार को सुरक्षा व्यवस्था का रिहर्सल किया जाएगा। पूरे मैदान में 40 प्रवेश द्वारा बनाए जाएंगे। सभी द्वारों पर कड़ी सुरक्षा रहेगी। शालीमार बाजार के रास्ते से प्रभात तारा मैदान के रास्ते को 21 तारीख को सील कर दिया जाएगा। मंच पर कितने लोग होंगे उसकी आधिकारिक घोषणा पीएमओ की स्वीकृति के बाद की जाएगी। जिस दिन प्रधानमंत्री आ रहे हैं उस दिन एएसपी स्तर के दस, डीएसपी स्तर के 40 और कम से कम दस आइपीएस अधिकारी भी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था का पूरा व्यौरा डीजीपी राजीव कुमार और विशेष शाखा के एडीजी रेजी डुंगडुंग ने बाहर से आए अफसरों से लिया। 4 हजार बलों की होगी तैनाती प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तकरीबन 4 हजार बलों की तैनाती होगी। एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि पर्याप्त संख्या में बलों के अलावे कुछ अतिरिक्त बलों को रिजर्व भी रखा जाएगा। जरूरत पड़ने पर रिजर्व बल का इस्तेमाल होगा। वहीं हैलीपैड से लेकर प्रभात तारा मैदान तक जिस रास्ते से प्रधानमंत्री कार से आएंगे, उस रास्ते नो मेंस जोन रखा गया है।

वीवीआइपी पार्किंग का जायजा लिया कार्यक्रम के दौरान वीवीआइपी लोगों की इंट्री और पार्किंग का जायजा भी लिया गया। वीवीआइपी पार्किंग का नेक्सस तैयार कर लिया गया है। आसपास के लों की लिस्ट तैयार धुर्वा में प्रभात तारा मैदान के आसपास की बस्तियों में रहने वालों की लिस्ट भी पुलिस ने पिछली दफे नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान तैयार की थी। इस लिस्ट को दुबारा अपडेट किया गया है। साथ ही बस्तियों में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि कोई संदिग्ध उन्हें दिखे तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें।

एसपीजी की टीम ने प्रभाततारा मैदान, एयरपोर्ट और हैलीपेड स्थल का जायजा लिया। सुरक्षा में जो आंशिक बदलाव की जरूरत टीम को महसूस हुई वह कर दी गई है। सुरक्षा का पूरा ब्लूप्रिंट पुलिस ने तैयार कर लिया है। प्रभात कुमार, एसएसपी, रांची।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें