फोटो गैलरी

Hindi Newsओवरब्रिज के नीचे से हटेगा अतिक्रमण!

ओवरब्रिज के नीचे से हटेगा अतिक्रमण!

बलिया। निज संवाददाता यातायात को सुगम बनाने के लिये नपा ने ओवरब्रिज के नीचे बेतरतीब ढंग से चल रही दुकानों को हटाने के लिये कुछ ही दिनों में अभियान चलेगा। इसके लिये नपा ने दुकानदारों को नोटिस जारी करते...

ओवरब्रिज के नीचे से हटेगा अतिक्रमण!
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 31 Jul 2014 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बलिया। निज संवाददाता यातायात को सुगम बनाने के लिये नपा ने ओवरब्रिज के नीचे बेतरतीब ढंग से चल रही दुकानों को हटाने के लिये कुछ ही दिनों में अभियान चलेगा। इसके लिये नपा ने दुकानदारों को नोटिस जारी करते हुए दो दिनों का अल्टीमेटम दिया है। नपा की ओर से होने वाली इस कार्रवाई की भनक से पुल के नीचे के दुकानदारों में अफरातफरी की स्थिति है। डेढ़ दशक पहले निर्मित शहर के एकलौते ओवरब्रिज के नीचे दक्षिणी सिरे पर जहां सब्जी बाजार सजती है वहीं उत्तरी सिरा पूरी तरह अतिक्रमण की चपेट में है।

इस समस्यों के कारण चित्तू पांडेय चौराहा-कचहरी रोड पर यातायात व्यवस्था तो प्रभावित हो ही रही है, शहर की तस्वीर भी धुंधली नजर आ रही है। दरअसल ब्रिज के नीचे की जमीन पर दर्जनों लोगों ने कब्जा कर अवैध रूप से दुकानें खोल ली हैं। चाय-पान से लिट्टी-चोखा तक की दुकानों से निकल रहा धुंआ ब्रिज के लिये भी खतरनाक साबित हो रहा है। बेतरतीब तरीके से अतिक्रमण कर बनायी गयी दुकानों से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिये कई बार लोगों ने आवाज उठायी, लेकिन समाधान का प्रयास नहीं हो सका। इसी बीच जिला प्रशासन की ओर से पुल के नीचे से दुकानों को हटाने का निर्देश नपा को दिया गया। सूत्रों की मानें तो नपा ने बुधवार को दुकानदारों तक इस बात की सूचना भेजवाते हुये दो दिनों के अंदर जगह खाली करने का निर्देश दिया है। नपा के अल्टीमेटम के बाद दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है तथा वह इस कार्रवाई को रोकवाने के लिये हरसम्भव प्रयास में जुटे हुये हैं।

इनसेट दोनों तरफ से रास्ता बनवाने का है प्रस्ताव ओवरब्रिज के उत्तरी छोर पर ओवर ब्रिज के नीचे की जमीन को अतिक्रमणमुक्त करने के बाद रास्ता बनाने का प्रस्ताव है। सूत्रों की मानें तो रोडवेज के सामने से गुजर रही सड़क के अलावा कचहरी गेट से पुल के पूरब की दीवार से सटे अलग से रास्ता बनाये जाने पर विचार किया जा रहा है। योजना यह भी है कि पुल के ठीक नीचे की जमीन पर खुबसूरती के लिये पेड़-पौधे व घास लगायी जायेगी।

इसके लिये गड़वार रोड तिराहा के पास से रेलवे क्रासिंग तक की जमीन को खाली कराया जायेगा। इनसेट 'हिन्दुस्तान' की मुहिम को मुकाम मिलने की उम्मीद करीब एक माह पहले 'हिन्दुस्तान' ने खबर प्रकाशित कर लोगों की उम्मीद को अधिकारियों तक पहुंचाने का काम किया था। अतिक्रमण के खिलाफ 'हिन्दुस्तान' की ओर से अधिकारियों व व्यापारियों से रायशुमारी के साथ ही शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की मुहिम चलायी गयी। बातचीत के दौरान लोगों ने यह राय रखी थी कि रेलवे लाइन के उत्तर ओर ओवरब्रिज के नीचे का अतिक्रमण हटाने के साथ ही ओवरब्रिज के पूरब दिशा में बंद हो चुके रास्ता को भी खुलवाया जाय।

लोगों की इस राय को हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से प्रकाशित किया और जिम्मेदार लोगों तक बात पहुंचायी। अब इस दिशा में भी प्रयास से 'हिन्दुस्तान' की मुहिम अपने एक और पड़ाव की ओर बढ़ती दिख रही है। समस्या के समाधान के प्रति जिला प्रशासन व नपा सक्रिय नजर आ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें